Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भूपतिनगर विस्फोट कांड में बड़ा खुलासा, NIA के आरोपपत्र में दो TMC नेताओं के नाम; धमाके में तीन लोगों की गई थी जान

भूपतिनगर विस्फोट मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के आरोपपत्र में बड़ा खुलासा हुआ है। आरोपपत्र में टीएमसी के दो नेताओं के नाम हैं। दो दिसंबर 2022 को पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर के भूपतिनगर में बम धमाका हुआ था। इसमें तीन लोगों की जान गई थी। एनआईए का आरोप है कि बमों का परीक्षण तालाबों के किनारे किया जाता था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
भूपतिनगर बम धमाका मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने दाखिल किया आरोपपत्र।

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। भूपतिनगर विस्फोट कांड में एनआईए के आरोपपत्र में दो तृणमूल नेताओं मानबकुमार पड़ुआ और नबकुमार पांडा के नाम हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी का दावा है कि भूपतिनगर में अवैध रूप से बम बनाए जा रहे थे। तृणमूल नेता स्थानीय निवासियों को बम बनाने की बात गुप्त रखने के लिए धमकी देते थे।

यह भी पढ़ें: TMC सांसद महुआ मोइत्रा की बढ़ीं मुश्किलें, दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया केस; जानिए क्या है मामला

रसोई में बम रखने की दी धमकी

एनआइए के मुताबिक भूपतिनगर में आम लोगों को बम और आग्नेयास्त्र दिखाकर टीएमसी की सभा में जाने के लिए मजबूर किया गया। यहां तक कि सभा में शामिल नहीं होने पर रसोई में बम रखने की धमकी दी गई। बता दें कि दो दिसंबर 2022 को पूर्व मेदिनीपुर के भूपतिनगर में हुए बम धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

टीएमसी नेताओं पर ये आरोप

एनआईए ने गत दिनों दाखिल किए गए आरोपपत्र में दावा किया कि तृणमूल कार्यकर्ता पंचानन गड़ाई ने विस्फोटकों की आपूर्ति की थी। तृणमूल बूथ अध्यक्ष बलाईचरण मैती, पूर्व मेदिनीपुर जिला परिषद के कार्यकारी अधिकारी मानबकुमार पड़ुआ और तृणमूल नेता नबकुमार पांडा लाजिस्टिक सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार थे।

तालाबों के किनारे किया परीक्षण

एनआईए ने आरोपपत्र में दावा किया है कि लोगों में दहशत पैदा करने के लिए गांव में तालाबों के किनारे बमों का परीक्षण किया जाता था। एनआइए ने फोरेंसिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए आरोपपत्र में दावा किया है कि घटनास्थल पर पोटेशियम सहित बम बनाने वाले रसायनों के कई नमूने मिले थे।

मानबकुमार पड़ुआ के घर से कई अहम दस्तावेज बरामद किए गए हैं। इससे भूपतिनगर विस्फोट में संदिग्ध वित्तीय लेनदेन का भी पता चला है। आरोपपत्र में बम बनाने वाली चैट और वायस मैसेज का जिक्र है।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ को मिली बड़ी सफलता, 6.86 करोड़ के सोने के साथ सात तस्करों को दबोचा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें