Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata News: जेयू छात्र मौत मामले में सुवेंदु अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज, कोलकाता पुलिस ने दी जानकारी

कोलकाता पुलिस के अनुसार जादवपुर पुलिस द्वारा भाजपा नेता को एक नोटिस भेजा गया था जिसमें उन्हें जल्द से जल्द जांच अधिकारी के साथ अपनी शिकायत के संबंध में अधिक जानकारी साझा करने के लिए कहा गया था। 9 अगस्त को विश्वविद्यालय के मुख्य छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिरकर स्नातक प्रथम वर्ष के एक छात्र की मौत हो गई।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 22 Aug 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्रों ने विश्वविद्यालय के एक छात्र की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया (फाइल फोटो/एएनआई)

कोलकाता, एजेंसी। कोलकाता पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उसने पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी की शिकायत पर जादवपुर विश्वविद्यालय में छात्र की मौत के संबंध में मामला दर्ज किया है। शिकायत कोलकाता के जादवपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी।

इसके अलावा, कोलकाता पुलिस के अनुसार, जादवपुर पुलिस द्वारा भाजपा नेता को एक नोटिस भेजा गया था, जिसमें उन्हें जल्द से जल्द जांच अधिकारी के साथ अपनी शिकायत के संबंध में अधिक जानकारी साझा करने के लिए कहा गया था। 9 अगस्त को विश्वविद्यालय के मुख्य छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिरकर स्नातक प्रथम वर्ष के एक छात्र की मौत हो गई।

मृतक की पहचान स्वर्णोदीप कुंडू के रूप में हुई है, उसके परिवार ने आरोप लगाया कि उसकी मौत से पहले कथित तौर पर रैगिंग की गई थी। मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

इससे पहले, घटना और इससे उपजे विरोध के मद्देनजर राज्य सरकार ने चार सदस्यीय तथ्यान्वेषी समिति का गठन किया था। पैनल को दो सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था।

छात्र की मौत पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

प्रथम वर्ष के छात्र की मौत पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ, जिससे विश्वविद्यालय अधिकारियों को परिसर में सुरक्षा बढ़ाने के लिए आगंतुकों के लिए पहचान पत्र अनिवार्य बनाने और रणनीतिक बिंदुओं पर सीसीटीवी स्थापित करने सहित विभिन्न उपायों को लागू करने के लिए प्रेरित किया गया। सोमवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय मामले में अब तक की गई कार्रवाई पर संतोषजनक जवाब देने में विफल रहा है।

छात्र की मौत की जांच करने वाली 10 सदस्यीय समिति का नेतृत्व करने वाले विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के डीन सुबेनॉय चक्रवर्ती ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। भाजपा की युवा शाखा ने पहले इस घटना की निंदा की और विश्वविद्यालय पर "राष्ट्र-विरोधी ताकतों" को पनाह देने का आरोप लगाया।

कांग्रेस और भाजपा ने एकदूसरे पर लगाया आरोप 

जेयू छात्र की मौत पर आलोचना के बीच भाजपा पर पलटवार करते हुए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने दावा किया कि रैगिंग की ज्यादातर घटनाएं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों से सामने आती हैं जहां भगवा पार्टी सत्ता में है।

बमुश्किल एक हफ्ते पहले, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने जेयू घटना के मद्देनजर ममता बनर्जी सरकार से राज्य में रैगिंग विरोधी कानून लाने का आग्रह किया था। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें