Move to Jagran APP

Kolkata: अब UPI के माध्यम से यात्री कर सकेंगे टिकट बुकिंग, कोलकाता मेट्रो रेलवे ने की घोषणा; इन स्टेशनों पर मिल रही सुविधा

कोलकाता मेट्रो रेलवे ने अब यात्रियों की सुविधा को देखते हुए UPI के माध्यम से टिकट बुक करने की घोषणा की है। यह प्रणाली पहले ब्लू लाइन के स्टेशनों पर स्थापित सभी ‘ऑटोमेटिक स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीनों (एएससीआरएम)’ में शुरू की गई थी लेकिन काउंटर पर उपलब्ध नहीं थी। यह टिकट प्रणाली ग्रीन लाइन एक और ग्रीन लाइन दो के सभी स्टेशन पर भी शुरू की गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Sun, 30 Jun 2024 03:56 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 03:56 PM (IST)
कोलकाता के इन मेट्रो स्टेशन पर मिल रही UPI की सुविधा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। कोलकाता मेट्रो रेलवे ने घोषणा की है कि यात्रियों की सुविधा के लिए जल्द ही ब्लू लाइन (दक्षिणेश्वर-न्यू गरिया) के सभी स्टेशन के बुकिंग काउंटरो पर UPI भुगतान आधारित टिकट प्रणाली उपलब्ध होगी।

कोलकाता मेट्रो की ब्लू लाइन को उत्तर-दक्षिण गलियारा के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रणाली पहले ब्लू लाइन के स्टेशनों पर स्थापित सभी ‘ऑटोमेटिक स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीनों (एएससीआरएम)’ में शुरू की गई थी, लेकिन काउंटर पर उपलब्ध नहीं थी।

कोलकाता मेट्रो ने एक बयान में कहा कि यह टिकट प्रणाली ग्रीन लाइन एक और ग्रीन लाइन दो (हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड और सियालदह-सेक्टर पांच) के सभी स्टेशन पर भी शुरू की गई है, क्योंकि इस मार्ग के सभी टिकट बुकिंग काउंटर पर अब UPI से भुगतान किया जा सकता है।

बयान के मुताबिक, नतीजतन अब यात्रियों को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो की ग्रीन लाइन के अंतर्गत आने वाले स्टेशन पर नोट और सिक्कों में किराया देने की आवश्यकता नहीं है।

बयान में कहा गया है कि इसकी जगह वे अब इस वैकल्पिक प्रणाली की मदद से अपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर रहे हैं या टोकन खरीद रहे हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून के कारण डेंगू के मामलों में हो रही लगातार वृद्धि, डॉक्टरों ने सावधानी बरतने की दी सलाह

यह भी पढ़ें- जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने थलसेना अध्यक्ष, रिटायरमेंट से पहले जनरल मनोज पांडे को गार्ड ऑफ ऑनर; 26 महीने पद पर रहे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.