Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata: दुर्गा पूजा पंडाल में दिखा अजीबोगरीब नजारा, लोगों को लगी ऐसी भूख, चट कर गए केमिकल लगे गोलगप्पे

कोलकाता की एक दुर्गा पूजा पंडाल की समिति ने अपने पंडाल की अलग तरह से सजावट करने के लिए गोलगप्पों (पुचका) का इस्तेमाल किया था लेकिन इसे देखने आने वाले लोग उसे भी खा गए। आयोजकों के अनुसार पंडाल को आम लोगों के लिए जैसे ही खोला गया तो इसकी सजावट में लगे गोलगप्पे धीरे-धीरे गायब होने लगे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Thu, 26 Oct 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा पंडाल में केमिकल लगे गोलगप्पे खा गए लोग। (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता की एक दुर्गा पूजा पंडाल की समिति ने अपने पंडाल की अलग तरह से सजावट करने के लिए गोलगप्पों (पुचका) का इस्तेमाल किया था, लेकिन इसे देखने आने वाले लोग उसे भी खा गए। आयोजकों के अनुसार, पंडाल को आम लोगों के लिए जैसे ही खोला गया तो इसकी सजावट में लगे गोलगप्पे धीरे-धीरे गायब होने लगे।

पूजा आयोजकों ने जताई चिंता

पूजा आयोजकों की सबसे चिंता की बात यह है कि इन सजावटी गोलगप्पों को खाने से लोगों की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि उत्सव के अंत तक इसको कुरकुरा बनाए रखने के लिए इस पर रसायन (राल और हार्डनर) का उपयोग किया गया था, ताकि ये जल्द खराब न हो।

यह भी पढ़ेंः दुर्गा पूजा के पंडाल में पहुंचा बंदर, हाथ जोड़कर किया प्रणाम, प्रसाद उठाया और चलता बना; वायरल हो रहा है VIDEO

आयोजकों ने की थी गोलगप्पे नहीं खाने की अपील

जानकारी के अनुसार, महानगर के शशिभूषण मुखर्जी रोड में बेहला नतून दल की ओर से इस पूजा का आयोजन किया गया था। समिति ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी लोगों से पंडाल में लगाए गए गोलगप्पे को बाहर नहीं निकालने और इसे नहीं खाने की अपील की थी। इसके अलावा माइक से भी लोगों को गोलगप्पे नहीं खाने के लिए कहा जा रहा था।

देखते ही देखते चट हो गए 600 गोलगप्पे

कमेटी के संयोजक संदीपन बनर्जी ने कहा कि हम सीसीटीवी फुटेज देखकर घबरा गए थे, जिसमें लोग पंडाल में लगे गोलगप्पों को निकालकर सीधे मुंह में रख ले रहे थे। उन्होंने पंडाल में लगे 600 गोलगप्पे गायब होने की बात बताई है। समिति के एक सदस्य ने कहा कि कुछ लोगों ने उन गोलगप्पों को उठा भी लिया जो मूर्तियों को प्रतीकात्मक रूप से चढ़ाए गए थे।

यह भी पढ़ेंः Bengal Durga Puja: बंगाल में चार पूजा पंडालों को राज्यपाल के ‘दुर्गा रत्न पुरस्कार’ से किया गया सम्मानित

शरीर पर पड़ सकता है गंभीर प्रभाव

चिकित्सकों के मुताबिक इस प्रकार के जहरीले रसायन को निगलने से शरीर के कई हिस्सों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। मुंह, गले, आंखों, फेफड़ों, अन्नप्रणाली, नाक और पेट को व्यापक क्षति संभव है। यह इस पर निर्भर करता है कि आपने ऐसे कितने गोलगप्पे खाए हैं।

अगर किसी ने इनका अधिक सेवन किया है तो निश्चित रुप से नुकसान पहुंचेगा। यदि बच्चे ऐसे गोलगप्पों को सेवन करते हैं तो उनके लिए अधिक नुकसानदायक होता है, क्योंकि उनकी पाचन क्षमता कमजोर होती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें