Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Modi In Bengal: नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली मेट्रो सेवा का उद्घाटन आज, पीएम मोदी पहुंचे बंगाल

लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को फिर बंगाल का दौरा करेंगे। पीएम सुबह में कोलकाता में 15400 करोड़ रुपये की मेट्रो से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें सबसे महत्वपूर्ण हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली बहुप्रतीक्षित मेट्रो सेवा सहित कोलकाता मेट्रो की तीन परियोजनाएं शामिल हैं जिसका पीएम उद्घाटन करेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 06 Mar 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली मेट्रो सेवा का उद्घाटन आज। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को फिर बंगाल का दौरा करेंगे। पीएम सुबह में कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपये की मेट्रो से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

इनमें सबसे महत्वपूर्ण हुगली (गंगा) नदी के नीचे चलने वाली देश की पहली बहुप्रतीक्षित मेट्रो सेवा सहित कोलकाता मेट्रो की तीन परियोजनाएं शामिल हैं, जिसका पीएम उद्घाटन करेंगे। 4.8 किलोमीटर लंबी हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो खंड देश की पहली ऐसी मेट्रो परियोजना हैं, जिसमें हुगली नदी के नीचे दो सुरंगे (टनल) तैयार की गई है।

नदी के नीचे से मेट्रो दौड़ेगी

नदी के नीचे से मेट्रो दौड़ेगी। परिचालन शुरू होने के बाद हावड़ा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन भी बन जाएगा। पीएम इसके बाद उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले पीएम की बारासात रैली को राष्ट्रीय कार्यक्रम बनाना चाहती है, जो आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मद्देनजर मुख्य रूप से महिलाओं पर केंद्रित होगी।

बारासात में प्रधानमंत्री के भाषण का देशभर में प्रसारण

बारासात में प्रधानमंत्री के भाषण का देशभर में भाजपा के सभी मंडलों में सीधा प्रसारण भी किया जाएगा और विशेषरूप से महिला मोर्चा की कार्यकर्ता व समर्थक इसे देखेंगी। माना जा रहा है कि इस सभा से पीएम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं से अत्याचार के मुद्दे पर फिर से बोलेंगे, जो अभी देशभर में चर्चा में है।

चार दिनों में दूसरी बार पीएम का बंगाल दौरा

लोकसभा चुनाव से पहले चार दिनों के भीतर पीएम का यह दूसरा बंगाल दौरा होगा। इससे पहले एक व दो मार्च को दो दिवसीय बंगाल दौरे में पीएम ने राज्य में 22,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया था और दो जनसभाओं को संबोधित किया था।

रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष को देखने अस्पताल पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बंगाल में बुधवार को अपने प्रस्तावित कार्यक्रम व सभा के लिए मंगलवार शाम कोलकाता पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद वह सीधे दक्षिण कोलकाता के स्थित शिशु मंगल अस्पताल पहुंचे जहां पिछले कई दिनों से रामकृष्ण मिशन एवं मठ के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद जी महाराज भर्ती हैं।

महाराज के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली

अस्पताल पहुंचने के बाद उन्होंने महाराज के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इससे पहले रामकृष्ण मिशन व मठ के अध्यक्ष स्वामी आत्मस्थानंद जी महाराज मई 2015 में जब कोलकाता के अस्पताल में भर्ती थे तो पीएम मोदी उन्हें भी देखने के लिए पहुंचे थे। स्वामी आत्मस्थानंद जी महाराज के बारे में कहा जाता है कि वह पीएम मोदी के आध्यात्मिक गुरु थे।

राज्य के मंत्री सुजीत बोस से पूछा दीदी कैसी हैं

पीएम के स्वागत के लिए राज्य के अग्निशमन व आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस एयरपोर्ट पर मौजूद थे। प्रधानमंत्री मोदी एक आधिकारिक दौरे पर पहुंचे हैं, इसलिए प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उनका स्वागत के लिए राज्य के मंत्री पहुंचे थे। पीएम मोदी ने सुजीत बोस से पूछा कि ममता दीदी कैसी हैं।

ये भी पढ़ें: Shahjahan Sheikh Case: ईडी ने निलंबित तृणमूल नेता शाहजहां शेख की 12 करोड़ की संपत्ति कुर्क की, बैंक खाते फ्रीज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें