Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

INS Vindhyagiri: राष्ट्रपति मुर्मु ने कोलकाता में नौसेना के स्वदेशी युद्धपोत 'विंध्यगिरि' का किया जलावतरण

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को कोलकाता में हुगली नदी के तट पर गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसइ) में भारतीय नौसेना के लिए प्रोजेक्ट 17ए के तहत निर्मित छठे स्वदेशी युद्धपोत विंध्यगिरि का जलावतरण किया। परियोजना के तहत कुल सात युद्धपोत का निर्माण होना था जिसमें विंध्यगिरि छठा युद्धपोत है। पी17ए निर्देशित यह मिसाइल युद्धपोत है जो अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 17 Aug 2023 05:39 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कोलकाता में हुगली नदी के तट पर स्वदेशी युद्धपोत 'विंध्यगिरि' का किया जलावतरण।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को कोलकाता में हुगली नदी के तट पर गार्डनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसइ) में भारतीय नौसेना के लिए 'प्रोजेक्ट 17ए' के तहत निर्मित छठे स्वदेशी युद्धपोत 'विंध्यगिरि' का जलावतरण किया। इस अवसर पर बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी उपस्थित रहे।

छठा युद्धपोत है विंध्यगिरि

परियोजना के तहत कुल सात युद्धपोत का निर्माण होना था जिसमें 'विंध्यगिरि' छठा युद्धपोत है। पहले पांच युद्धपोत का जलावतरण 2019 और 2022 के बीच हुआ था। वहीं, कोलकाता स्थित रक्षा पीएसयू जीआरएसइ द्वारा इस परियोजना के तहत नौसेना के लिए बनाया गया यह तीसरा और आखिरी युद्धपोत है। मालूम हो कि कर्नाटक की पर्वत श्रृंखला के नाम पर इस युद्धपोत का नाम विंध्यगिरि रखा गया है।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है विंध्यगिरि

जीआरएसइ अधिकारियों के मुताबिक, पी17ए निर्देशित यह मिसाइल युद्धपोत है, जो अत्याधुनिक उपकरणों से लैस है। पी17ए जहाजों की प्रणालियों के लिए 75 प्रतिशत आर्डर स्वदेशी कंपनियों से है जिसमें सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम (एमएसएमइ) भी शामिल हैं। प्रत्येक युद्धपोत की लंबाई 149 मीटर है। इसका वजन लगभग 6,670 टन और गति 28 समुद्री मील है।

जलावरण के दौरान नौसेना प्रमुख भी रहे मौजूद

एक अधिकारी ने कहा कि ये युद्धपोत वायु, सतह और सतह से नीचे तीनों आयामों में खतरों को बेअसर करने में सक्षम है। जलावतरण के मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार, पूर्वी आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता समेत तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

राष्ट्रपति ने इससे पहले मार्च में किया था राज्य का दौरा

इससे पहले राष्ट्रपति ने कोलकाता के एक दिवसीय दौरे में यहां राजभवन में ब्रह्मकुमारी द्वारा आयोजित "नशा मुक्त भारत अभियान" के तहत 'मेरा बंगाल, व्यसन मुक्त बंगाल' अभियान की शुरुआत की। पिछले साल राष्ट्रपति बनने के बाद मुर्मु का बंगाल का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले उन्होंने मार्च में राज्य का दौरा किया था।