Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: राष्ट्रपति ने कोलकाता में की 'मेरा बंगाल, नशामुक्त बंगाल' अभियान की शुरुआत

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया जिसमें दवा सामाजिक एकजुटता और राजनीतिक इच्छाशक्ति शामिल है। राष्ट्रपति ने समाज में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा करने और काम करने के प्रयासों के लिए ब्रह्म कुमारी जैसे संगठनों की भी प्रशंसा की।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति ने कहा कि नशीली दवाओं का दुरुपयोग समाज और देश के लिए चिंता का विषय है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को ब्रह्म कुमारी द्वारा आयोजित 'नशा मुक्त भारत अभियान' के तहत 'मेरा बंगाल, नशा मुक्त बंगाल' अभियान की शुरुआत की। इस अभियान का उद्देश्य समाज और देश में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे को संबोधित करना है। राजभवन में अपने भाषण में राष्ट्रपति ने युवाओं पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के प्रभाव और जीवन में सही दिशा चुनने की उनकी क्षमता पर चिंता व्यक्त की।

राष्ट्रपति ने की ब्रह्म कुमारी जैसे संगठनों की प्रशंसा

नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, उन्होंने एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर दिया जिसमें दवा, सामाजिक एकजुटता और राजनीतिक इच्छाशक्ति शामिल है। राष्ट्रपति ने समाज में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मुद्दे पर चर्चा करने और काम करने के प्रयासों के लिए ब्रह्म कुमारी जैसे संगठनों की भी प्रशंसा की।

मामले में सभी मोर्चों पर काम करने की जरूर: राष्ट्रपति

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि नशीली दवाओं का दुरुपयोग समाज और देश के लिए चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इन व्यसनों के कारण युवा अपने जीवन में सही दिशा नहीं चुन पा रहे हैं। यह बहुत चिंताजनक है और इस मामले में सभी मोर्चों पर काम करने की जरूरत है। राष्ट्रपति ने कहा कि किसी भी तरह की लत मानसिक तनाव और साथियों के दबाव के कारण विकसित होती है।

नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है: राष्ट्रपति

नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। नशे से कई अन्य विकार भी उत्पन्न होते हैं। नशा करने वालों के परिवार और दोस्तों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ती है। उन्होंने सभी युवाओं से नशे की लत के बारे में अपने किसी भी दोस्त के परिवार को सूचित करने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने नशीली दवाओं का सेवन करने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे अपना जीवन बर्बाद न करें। उन्होंने कहा कि अगर वे किसी भी तरह के तनाव में हैं तो उन्हें अपने दोस्तों, परिवार या किसी सामाजिक संगठन से बात करनी चाहिए।

असामाजिक तत्व नशीली दवाओं का उपयोग

ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका सामना वे अपनी इच्छाशक्ति से न कर सकें। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्व नशीली दवाओं के उपयोग और लत का फायदा उठाते हैं। ड्रग्स खरीदने में खर्च होने वाले पैसे का इस्तेमाल आपराधिक गतिविधियों में भी किया जाता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नशे की लत वाले लोग अपनी भलाई और समाज व देश के हित में इस बुरी आदत से बाहर आ जाएंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि युवा हमारी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं। जो समय और ऊर्जा उन्हें अपने भविष्य की नींव मजबूत करने में खर्च करनी चाहिए, वह नशे के कारण बर्बाद हो रही है। शिक्षण संस्थानों को यह पता लगाना चाहिए कि छात्र गलत दिशा में तो नहीं जा रहे हैं। अगर कोई बात सामने आती है तो तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें