Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata: 'जब तक राज्य को मनरेगा का बकाया नहीं मिल जाता तब तक विरोध जारी रहेगा': TMC सांसद महुआ मोइत्रा

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस द्वारा नई दिल्ली में बीते दिनों मनरेगा पीएम आवास सहित अन्य केंद्रीय योजनाओं का फंड रोकने के खिलाफ प्रदर्शन किया गया था। जिसके बाद प्रतिनिधिमंडल मंगलवार रात केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति से मिलने पहुंचे थे लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो सकी है। इसके बाद दोनों पक्षों की ओर से अलग अलग तरह के बयान सामने आए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 06 Oct 2023 10:17 AM (IST)
Hero Image
साध्वी निरंजन ने लगाए TMC प्रतिनिधिमंडल पर आरोप

एएनआई, कोलकाता (पश्चिम बंगाल)। मनरेगा के तहत धन आवंटन में केंद्र की कथित देरी को लेकर पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इस बीच, पार्टी सांसद महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को कहा कि जब तक राज्य को उसका 'हक' नहीं मिल जाता, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए, टीएमसी लोकसभा सांसद ने कहा, जब तक राज्य को उसका हक नहीं मिल जाता, हमारा विरोध जारी रहेगा। हमने दिल्ली में विरोध प्रदर्शन शुरू किया, जो बंगाल में जारी है। हम राज्यपाल के लौटने का इंतजार कर रहे हैं।

आप झूठ बोल रही हैं- महुआ मोइत्रा

इससे पहले, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा साझा की गई एक पोस्ट का जवाब देते हुए, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने अपने कार्यालय में तृणमूल सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के लिए 2 घंटे से अधिक समय तक इंतजार किया, मोइत्रा ने बुधवार को पूर्व मंत्री पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने तृणमूल सांसदों को बुलाया , जो मनरेगा मुद्दे पर चर्चा करने पहुंचे थे, 3 घंटे तक इंतजार किया और फिर पिछले दरवाजे से भाग गईं।

X पर अपने आधिकारिक हैंडल पर महुआ मोइत्रा ने पोस्ट किया और लिखा कि क्षमा करें साध्वी निरंजन आप झूठ बोल रही हैं और इसलिए (और मैं विनम्र हो रही हूं)। आपने हमारे प्रतिनिधिमंडल को मिलने का समय दिया। आपने सभी नामों की जांच की, हमें प्रवेश करने से पहले हर एक की जांच की, हमें 3 घंटे तक इंतजार कराया और फिर पिछले दरवाजे से भाग गईं।

हालांकि, केंद्रीय मंत्री अपने दावे पर कायम रहीं और उन्होंने बैठक में तृणमूल प्रतिनिधिमंडल के कथित तौर पर शामिल नहीं होने को ''शर्मनाक'' बताया।

2:30 घंटे हुए बर्बाद- निरंजन ज्योति

साध्वी निरंजन ज्योति ने एक्स पर पोस्ट किया, आज 2:30 घंटे बर्बाद हुए। आज मैं तृणमूल सांसदों का इंतजार करने के बाद 08:30 बजे कार्यालय से निकली। मेरी जानकारी के अनुसार, तृणमूल सांसदों और बंगाल के मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल ने कार्यालय में मिलने के लिए 06:00 बजे का समय मांगा था। लेकिन बाद में उन्होंने जनता को बुलाकर तृणमूल कार्यकर्ताओं से मिलना चाहा, जो कार्यालय व्यवस्था के खिलाफ था। वे बैठक के निर्धारित विषयों से पीछे हट गए क्योंकि उनका इरादा मिलना नहीं था, उनका इरादा राजनीति करना था। यह बेहद शर्मनाक घटना है जिसे तृणमूल नेताओं ने अंजाम दिया है।

लोकसभा सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी नेताओं ने मनरेगा फंड जारी करने की मांग को लेकर सोमवार को राजघाट पर धरना दिया।

पुलिस ने महिलाओं के साथ किया दुर्व्यहार- अभिषेक बनर्जी

एक दिन बाद, मंगलवार को, अभिषेक बनर्जी ने आरोप लगाया कि लंबित मनरेगा आवंटन जारी करने के लिए दबाव बनाने के लिए धरने के दौरान कृषि भवन में दिल्ली पुलिस द्वारा महिलाओं सहित साथी पार्टी सांसदों के साथ दुर्व्यवहार किया गया।

इस कार्रवाई को "भारतीय लोकतंत्र के लिए काला दिन" बताते हुए अभिषेक ने 5 अक्टूबर को कोलकाता में राजभवन तक 'राजभवन अभियान' मार्च का आह्वान किया।

उन्होंने आरोप लगाया, जनता उन्हें करारा जवाब देगी. अगर वे सोचते हैं कि इस तरह की कार्रवाई से हमारा विरोध कम हो सकता है, तो वे गलत हैं। यह केवल हमारे संकल्प को मजबूत करेगा।' जो आज मोदी जी और दिल्ली पुलिस ने हमारे साथ किया वो तो अंग्रेजों ने भी हमारे साथ नहीं किया।

यह भी पढ़ें- Mumbai Fire: गोरेगांव की बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 7 लोगों की मौत, 39 घायल

यह भी पढ़ें- 'सीएम स्टालिन तानाशाह की तरह व्यवहार कर रहे हैं', शिक्षकों के हिरासत में लिए जाने पर AIADMK नेता डी जयकुमार