Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हमने बंगाल को कभी भी मनरेगा फंड से वंचित नहीं किया, पिछले नौ वर्षों...' साध्वी निरंजन ज्योति का TMC पर पलटवार

कोलकाता में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने टीएमसी की तरफ से मनरेगा समेत कई योजनाओं के लिए धन जारी करने की मांग पर कहा कि मनरेगा के बकाए पर मैं टीएमसी से बातचीत को तैयार हूं। मैं उनके आने का इंतजार कर रही हूं। साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि मैं ढाई घंटे तक टीएमसी प्रतिनिधिमंडल का इंतजार करती रही लेकिन वे बैठक नहीं करना चाहते थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 07 Oct 2023 03:15 PM (IST)
Hero Image
हमने बंगाल को कभी भी मनरेगा फंड से वंचित नहीं किया, कोलकाता में बोलीं साध्वी निरंजन ज्योति

एजेंसी, कोलकाता। केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Sadhvi Niranjan Jyoti) ने तृणमूल कांग्रेस (TMC) के मनरेगा फंड (MGNREGA Fund) को रोकने के आरोपों पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हमने बंगाल को कभी भी मनरेगा फंड से वंचित नहीं किया गया। पिछले नौ वर्षों के आंकड़े यह साबित करते हैं।

'मैं टीएमसी से बातचीत को तैयार हूं'

कोलकाता में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि मनरेगा के बकाए पर मैं टीएमसी से बातचीत को तैयार हूं। मैं  उनके आने का इंतजार कर रही हूं। उन्होंने आरोप लगाया कि बंगाल के जिलों में मनरेगा निधि के उपयोग में विसंगतियां हैं।

'मैं ढाई घंटे तक टीएमसी प्रतिनिधिमंडल का इंतजार करती रही'

साध्वी निरंजन ज्योति ने टीएमसी की तरफ से धन जारी करने की मांग पर कहा कि मैं ढाई घंटे तक टीएमसी प्रतिनिधिमंडल का इंतजार करती रही, लेकिन वे बैठक नहीं करना चाहते थे। इसके बजाय उन्होंने नाटक किया और बंगाल के लोगों को गुमराह किया।

यह भी पढ़ें: 'TMC नेता मुझसे मिलने नहीं, तमाशा करने दिल्ली आए थे' साध्वी निरंजन ज्योति का महुआ मोइत्रा पर पलटवार

'केंद्र को फंड रोकने का अधिकार है'

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र को फंड रोकने का अधिकार है। सबसे पहले, राज्य सरकार पीएम आवास योजना निधि के उपयोग में व्याप्त अनियमितताओं को हल करने की जरूरत है। उसके बाद धन जारी किया जाएगा।

बता दें, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) और पश्चिम बंगाल के लिए अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत धन आवंटन में देरी का आरोप लगाते हुए टीएमसी केंद्र सरकार के खिलाफ कोलकाता में राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रही है, जिसका आज तीसरा दिन है।

गुरुवार से टीएमसी का प्रदर्शन जारी

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में केंद्र की कथित देरी के खिलाफ टीएमसी का विरोध प्रदर्शन गुरुवार को शुरू हुआ। टीएमसी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज राज्यपाल सीवी आनंद बोस से मुलाकात करेगा।

'मामले को सुलझाना राज्यपाल का कर्तव्य'

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा का कहना है कि इस मामले को सुलझाना राज्यपाल का कर्तव्य है। वहीं, अभिषेक बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि वह तब तक दुर्गा पूजा उत्सव में हिस्सा नहीं लेंगे, जब तक राज्य के राज्यपाल कोलकाता में उनसे नहीं मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें: Kolkata: 'जब तक राज्य को मनरेगा का बकाया नहीं मिल जाता तब तक विरोध जारी रहेगा': TMC सांसद महुआ मोइत्रा

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस के संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि केंद्र सरकार ने पारदर्शिता के नाम पर मनरेगा में जबरन डिजिटलीकरण किया है। उन्होंने यह आरोप उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद कही है कि जिसमें दावा किया गया है कि वित्तीय वर्ष के छह महीने में मनरेगा में धन खत्म हो गया है।