Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata: बंगाल में एक जांबाज पुलिसकर्मी और 7 लुटेरों के बीच हुई जमकर मुठभेड़, 4 करोड़ की लूट की कोशिश नाकाम

बंगाल में फिल्मी स्टाइल में एक डकैती का मामला सामने आया है। बता दें कि रानीगंज में एक आभूषण की दुकान पर सात सदस्यीय गिरोह 4 करोड़ की लूट को अंजाम देने की कोशिश की थी। इस दौरान एक जांबाज पुलिसकर्मी मेघनाद मंडल ने अपनी वीरता दिखाते हुए अकेले ही बदमाशों का सामना किया। गोलीबारी के दौरान एक बदमाश को गोली लगी।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 12 Jun 2024 08:42 AM (IST)
Hero Image
बंगाल में एक जांबाज पुलिसकर्मी और 7 लुटेरों के बीच हुई जमकर मुठभेड़

ऑनलाइन डेस्क, कोलकाता। पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल के रानीगंज में एक आभूषण की दुकान पर सात सदस्यीय गिरोह द्वारा की गई 4 करोड़ की लूट की कोशिश को एक पुलिस अधिकारी की बहादुरी ने नाकाम कर दिया। दुकान के ठीक बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए दृश्यों में सब-इंस्पेक्टर मेघनाद मंडल बिजली के खंभे के पीछे से लुटेरों के साथ गोलीबारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

लूट बीच में ही छोड़कर भागे बदमाश

पश्चिम बंगाल पुलिस, ने एक्स पर थ्रेड में घटना के बारे में पूरी जानकारी दी है। पुलिस ने कहा है कि लुटेरों के भागने से पहले कम से कम 20 राउंड फायर किए गए थे, जो लूट को बीच में छोड़कर भाग गए। एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और बाकी की तलाश जारी है।

यह घटना रविवार दोपहर को हुई जब पिस्तौल, मशीन गन और राइफल से लैस सात नकाबपोश लुटेरे प्रमुख आभूषण की दुकान में घुस आए। इस चौंकाने वाली घटना ने दुकान के मालिकों और ग्राहकों को डरा दिया। कुछ ही मिनटों में लुटेरों ने 4 करोड़ रुपये से अधिक के आभूषण लूट लिए।

जांबाज पुलिसकर्मी ने दिखाई हिम्मत

पुलिस चौकी के प्रभारी मंडल किसी निजी काम से पड़ोस में आए थे। वे सादे कपड़ों में थे, लेकिन उनके पास सर्विस रिवॉल्वर थी। पुलिस अधिकारी ने आभूषण की दुकान के पास उन्मत्त हलचल देखी, इलाके में लोगों के डरे हुए चेहरे देखे और उन्हें शक हुआ।

मंडल ने दुकान के बगल में एक बिजली के खंभे के पीछे पोजिशन ली और अपनी रिवॉल्वर खोली। इसी दौरान दुकान के बाहर पहरा दे रहे लुटेरों में से एक ने उन्हें देखा, दूसरों को सचेत किया और गोली चला दी। अगले 30 सेकंड तक पुलिस अधिकारी ने लुटेरों की गोलियों का सामना किया, जवाबी फायरिंग की और खंभे के पीछे छिप गए। उनकी एक गोली एक लुटेरे को लगी और वह घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा। तब तक, अन्य लुटेरे भी गोलीबारी में शामिल हो गए थे।

जवाबी गोलीबारी में एक लूटेरा घायल

मंडल ने अपनी जगह पर डटे रहे और निडरता से लुटेरों की गोलियों का जवाब दिया। अकेले अधिकारी की बहादुरी से घबराए अपराधियों ने भागने का फैसला किया। उन्होंने अपने घायल साथी को बाइक पर बैठाया और करीब 1.8 करोड़ रुपये के आभूषण लूटकर भाग गए। जल्दबाजी में वे अपनी एक बाइक, करीब 2.5 करोड़ रुपये के आभूषण, दो बैग और 42 राउंड गोलियां छोड़कर भागे।

लेकिन पुलिस अधिकारी हार मानने के मूड में नहीं थे और भागते हुए लुटेरों के पीछे भागने लगे, जबकि अपराधी लगातार फायरिंग कर रहे थे। जब मंडल को लगा कि वे दोपहिया वाहन को नहीं पकड़ सकते, तो उन्होंने आस-पास के पुलिसकर्मियों को सूचित किया। पड़ोसी झारखंड में भी अलर्ट भेजा गया।

इस बीच लुटेरों ने एक कार के ड्राइवर पर गोली चलाई और गाड़ी को हाईजैक कर लिया। फायरिंग में ड्राइवर और एक पैदल यात्री घायल हो गए। अब तक झारखंड पुलिस हरकत में आ चुकी थी और गाड़ी को जब्त करने और आरोपियों में से एक सूरज सिंह को हिरासत में लेने में कामयाब रही।

जल्द ही अन्य आरोपियों को भी करेंगे गिरफ्तार- पुलिस

आगे की जांच में पुलिस सोनू सिंह तक पहुंची, जो मंडल के साथ गोलीबारी में घायल हो गया था। उसे कल बिहार के सीवान से गिरफ्तार किया गया। बंगाल पुलिस के अनुसार, वे हिरासत में लिए गए दो आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं और जल्द ही अन्य लोगों का पता लगा लेंगे। पुलिस ने आश्वासन दिया है कि लूट का माल भी बरामद कर लिया जाएगा।

इस बीच, मंडल की लोग तारीफ कर रहे हैं। उनकी सर्विस रिवॉल्वर अब खाली हो चुकी है और उनकी बाइक पर गोली का एक छेद है। मीडिया रिपोर्टों ने उन्हें छोटे से शहर में रातोंरात प्रसिद्धि दिला दी है, लेकिन जब लोग उनसे कहानी सुनाने के लिए कहते हैं, तो उनका जवाब एक मुस्कान या एक छोटा वाक्य होता है: "मैंने बस अपना कर्तव्य निभाया है।"

यह भी पढ़ें- आइआइटी-मद्रास से एआइ और डाटा एनालिटिक्स में कर सकेंगे बीटेक, ऐसे मिलेगा पाठ्यक्रम में प्रवेश

यह भी पढ़ें- India China Conflict: सत्ता में फिर वापसी के साथ चीन पर मोदी सरकार का कड़ा प्रहार, तिब्बत के 30 इलाकों के बदले जाएंगे नाम