Move to Jagran APP

West Bengal: स्पीकर बनर्जी ने कल से बुलाया बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र, राज्यपाल की मंजूरी के बिना ही कर दी घोषणा

बंगाल में राज्यपाल के साथ चल रहे टकराव के बीच विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) बिमान बनर्जी ने बड़ी घोषणा की है। स्पीकर बिमान बनर्जी ने राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। ये विशेष सत्र शुक्रवार की दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। स्पीकर के इस कदम से राज्य में सियासी सरगर्मियां बढ़ गई है। इससे राजभवन के साथ टकराव और बढ़ने के आसार बढ़ गए हैं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Thu, 04 Jul 2024 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 03:39 PM (IST)
स्पीकर बिमान बनर्जी ने अचानक बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र (फोटो- X)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के दो नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण में देरी को लेकर राज्यपाल के साथ चल रहे जबरदस्त टकराव के बीच विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) बिमान बनर्जी ने अचानक शुक्रवार से राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा की है।

स्पीकर के इस कदम से राज्य में सियासी सरगर्मियां बढ़ गई है। इससे राजभवन के साथ टकराव और बढ़ने के आसार बढ़ गए हैं।

बिमान बनर्जी ने अचानक बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र 

गुरुवार को विधानसभा में पत्रकारों से बात करते हुए अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने कहा कि नियम के अनुसार कोई भी स्पीकर अचानक विधानसभा सत्र बुला सकता है। यह उनका विशेषाधिकार है।

बता दें कि बंगाल के इतिहास में यह पहली बार है जब इस तरह से 24 घंटे से भी कम समय में किसी अध्यक्ष ने विधानसभा का अचानक विशेष सत्र बुलाने की घोषणा की है। वह भी राज्यपाल की मंजूरी के बिना।

आमतौर पर विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल की मंजूरी आवश्यक होता है। वैसे भी जुलाई- अगस्त के महीने में आमतौर पर मानसून सत्र बुलाया जाता है। इसकी बजाय अचानक विशेष सत्र बुलाने की घोषणा से सरगर्मियां तेज हो गई हैं।

शुक्रवार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा विशेष सत्र

अध्यक्ष ने स्पष्ट कहा कि यह विशेष सत्र शुक्रवार से ही दोपहर दो बजे से शुरू होगा। उससे पहले विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति (बीए कमेटी) की सुबह 11 बजे से विशेष बैठक होगी। अध्यक्ष ने इशारे में दोनों नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ को लेकर भी कोई बड़ा फैसला लेने के संकेत दिए।

दरअसल, लोकसभा चुनाव के साथ हुए विधानसभा उपचुनाव में दोनों विधायक निर्वाचित हुए थे। लेकिन चुनाव नतीजे आने के एक माह पूरा होने के बावजूद अब तक दोनों नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ लंबित है।

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने पिछले सप्ताह बुधवार को दोनों नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ग्रहण के लिए राजभवन में आमंत्रित किया था, लेकिन दोनों ने वहां जाने से इन्कार कर दिया था। दोनों विधायक राजभवन की बजाय विधानसभा में शपथ दिलाने की मांग पर अडिग हैं। इस मांग को लेकर दोनों विधायक पिछले पांच दिनों से विधानसभा परिसर में धरना भी दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Tinder Date Scam: डेटिंग एप पर गर्लफ्रेंड बनाना पड़ा भारी, पहली ही डेट पर हुआ कुछ ऐसा कि उड़ गए युवक के होश

यह भी पढ़ें- हत्या मामले में कांस्टेबल की आजीवन कारावास की सजा बरकरार, साल 2002 का है मामला; SC ने कहा- यह हत्या के अलावा और कुछ नहीं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.