Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में हो', बंगाल में महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के मामले में बोलीं CM ममता

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि अगर पुलिस आरजी कर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में महिला डाक्टर से दुष्कर्म और हत्या का मामला आगामी रविवार तक सुलझाने में विफल रही तो इसकी जांच सीबीआइ को सौंप दी जाएगी। वह पीड़िता के घर गईं और पीडि़त परिवार से मुलाकात की। इस दौरान कहा कि हम चाहते हैं कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में की जाए।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:27 PM (IST)
Hero Image
डाक्टर से दुष्कर्म और हत्या के मामले में बोलीं CM ममता ( फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि अगर पुलिस आरजी कर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में महिला डाक्टर से दुष्कर्म और हत्या का मामला आगामी रविवार तक सुलझाने में विफल रही तो इसकी जांच सीबीआइ को सौंप दी जाएगी। वह पीड़िता के घर गईं और पीडि़त परिवार से मुलाकात की। इस दौरान कहा कि हम चाहते हैं कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में की जाए। हम मृत्युदंड की भी मांग करेंगे।

ममता ने कहा कि मरने वाली महिला डाक्टर के परिवार वालों को संदेह है कि इसमें कोई भीतर (आरजी कर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल) का व्यक्ति शामिल है। उन्होंने बताया कि उनकी पुत्री हमेशा दबाव में रहती थी। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल भी बनर्जी के साथ पीडि़ता के घर गए। इस दौरान गोयल ने कहा कि हमें यकीन है कि अगर और भी अपराधी होंगे तो हम उन्हें अगले चार से पांच दिनों में गिरफ्तार कर लेंगे।

उन्होंने बताया कि इस मामले में सात प्रशिक्षु डाक्टरों को मंगलवार को पूछताछ के लिए तलब किया गया है। दूसरी ओर, भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने मामले की सीबीआइ जांच की मांग की है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को कहा कि इस मामले में बंगाल सरकार को त्वरित और सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। बता दें कि आरजी कर मेडिकल कालेज और अस्पताल के अंदर कथित रूप से दुष्कर्म तथा हत्या की शिकार हुई महिला चिकित्सक का शव शुक्रवार सुबह संगोष्ठी कक्ष में मिला था।

इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जो कोलकाता पुलिस का नागरिक स्वयंसेवक है।

जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेगा हाई कोर्ट

कलकत्ता हाई कोर्ट इस मामले की सीबीआइ से जांच का अनुरोध करने वाली कम से कम तीन जनहित याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। दूसरी ओर, मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग की दो सदस्यीय टीम सोमवार को कोलकाता पहुंची। डेलिना खोंगडुप के नेतृत्व में टीम के सदस्यों ने मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों से बात की।

अस्पताल के प्रधानाचार्य ने दिया त्याग-पत्र 

इस मामले को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे आरजी कर मेडिकल कालेज और अस्पताल के प्रधानाचार्य संदीप घोष ने अपने पद से सोमवार सुबह त्याग-पत्र दे दिया। जूनियर डाक्टरों ने अस्पताल कर्मियों को सुरक्षा मुहैया कराने में नाकामी के लिए उनके त्याग-पत्र की मांग की थी। संदीप घोष को नेशनल मेडिकल कालेज एवं हास्पिटल का प्रधानाचार्य बनाया गया है।

बंगाल में चौथे दिन भी अस्पतालों में हड़ताल जारी

इस मामले के विरोध व मजिस्ट्रेट जांच की मांग को लेकर जूनियर डाक्टरों, प्रशिक्षु और परास्नातक प्रशिक्षु चिकित्सकों की हड़ताल सोमवार को लगातार चौथे दिन भी जारी रही, जिससे राज्य के अस्पतालों में सेवाएं बाधित रहीं। पिछले तीन दिन से जूनियर डाक्टर इमरजेंसी ड्यूटी कर रहे थे, लेकिन सोमवार सुबह से उन्होंने इसे भी रोक दिया। इससे मरीजों को काफी परेशानियां हो रही हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर