Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: 'जिस दिन मैं मरूंगी, मेरे नाम के आगे...' योग्यश्री की बात करते-करते यह क्या बोल गईं ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को हावड़ा में सरकारी कार्यक्रम मंच से शिक्षा से जुड़ी नई योजना योग्यश्री लाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने फिर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि 48 घंटे तक धरना मंच पर रहने के कारण मेरी खांसी बढ़ गई है। मुझे बुखार भी है। उन्होंने कहा कि जिस दिन मैं मरूंगी मेरे नाम के आगे मानवता आंदोलन लिखा होगा।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 07 Feb 2024 07:48 PM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को हावड़ा में सरकारी कार्यक्रम मंच से शिक्षा से जुड़ी नई योजना 'योग्यश्री' लाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना उन लोगों के लिए है जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री ने हावड़ा में इस दिन जिले के विकास की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि उन्होंने छात्रों के लिए एक सराहनीय परियोजना बनाई है। यह योजना उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जो आईएएस, आईपीएस, डब्ल्यूबीसीएस बनना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: ममता सरकार पर अब लाइब्रेरी में हुई नियुक्ति में धांधली का आरोप, भाजपा ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा

उन्होंने बताया कि राज्य में इसके प्रशिक्षण के लिए फिलहाल 51 केंद्र हैं। आने वाले दिनों में 50 और नए केंद्र बनाने की योजना है। इसके लिए उन्होंने मुख्यसचिव को निर्देश दिया है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने योजना की विस्तृत जानकारी नहीं दी।

ममता बनर्जी ने क्या कुछ कहा?

मुख्यमंत्री ने फिर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि जब मेरा बकाया पैसा रुक जाता है तो मैं उसी तरह सरकार चलाती हूं जैसे मेरी मां और बहन परिवार चलाती हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा,

48 घंटे तक धरना मंच पर रहने के कारण मेरी खांसी बढ़ गई है। मुझे बुखार भी है। इसके बावजूद मैंने यह कार्यक्रम रद्द नहीं किया। मैं अभावों से लड़कर जीती हूं। मैं लालच के वश में नहीं हो सकती। मैंने लाठियों से लड़ाई की है। जिस दिन मैं मरूंगी, मेरे नाम के आगे मानवता आंदोलन लिखा होगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली जाने पर सोनिया गांधी से नहीं मिलतीं ममता बनर्जी? अंतिम समय में बंगाल की CM ने दिल्ली दौरा किया रद्द

उन्होंने कहा कि मैं जितना कर सकती हूं, उतना कर रही हूं। मैं कल जो करूंगी उसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। मैं जमींदार नहीं हूं, मैं सरकार में एक आम नागरिक के तौर पर रहती हूं। मैं आपकी रक्षक हूं। इसमें मुझे थोड़ा समय लगेगा, लेकिन मैं आपके चेहरे पर मुस्कान लाऊंगी।