Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata Fire News: कोलकाता अग्निकांड की रेलवे ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश, राज्य को भी जांच में हरसंभव मदद का भरोसा

बड़ा हादसा- बिल्डिंग में था पूर्व रेलवे का कार्यालय नौ लोगों की गईं जान प्रधान मुख्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में चार सदस्यीय उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने आग की घटना में नौ लोगों की मौत पर गहरा दुख जताया।

By Priti JhaEdited By: Updated: Tue, 09 Mar 2021 11:02 AM (IST)
Hero Image
कोलकाता पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राजधानी कोलकाता के स्ट्रैंड रोड स्थित न्यू कोलाघाट बिल्डिंग की 13वीं मंजिल पर सोमवार शाम लगी भयावह आग की घटना में नौ लोगों की मौत हो गई। उक्त बिल्डिंग में पूर्व रेलवे का कार्यालय है। इस हादसे में मरने वालों में दो रेलवे कर्मी भी शामिल हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस घटना पर शोक जाहिर करते हुए कहा कि इस त्रासदी में चार दमकलकर्मी, दो रेलवे कर्मी और एक एएसआइ समेत नौ लोगों की जान गई है। रेल मंत्री ने रेलवे की तरफ से राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं, पूर्व रेलवे ने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

रेल मंत्री गोयल ने ट्वीट करके इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आग की वजह जानने के लिए रेलवे के चार अधिकारियों के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय जांच कमेटी बनाई गई है। इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आग की इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। साथ ही हादसे में मरने वालों के परिजनों को दो लाख रुपये एवं घायलों को 50 हजार रुपये की मदद देने का ऐलान किया है। वहीं, पूर्व रेलवे ने भी एक बयान जारी कर जानकारी दी कि अब तक आग लगने की वजह साफ नहीं हो पाई है। पूर्व रेलवे ने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रधान मुख्य सुरक्षा अधिकारी डॉ जयदीप गुप्ता करेंगे।

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक ने किया घटनास्थल का दौरा, जताया गहरा दुख

वहीं, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी भी देर रात ही घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने आग की घटना में नौ लोगों की मौत पर गहरा दुख जताया और उनके परिजनों के प्रति संवेदना जताई। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए जोशी ने कहा कि आग के कारणों की जांच के लिए रेलवे द्वारा एक उच्चस्तरीय टीम का गठन किया गया है। हम किसी भी जांच में राज्य सरकार के साथ पूरा सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी देर रात ही घटनास्थल पर पहुंचकर 10-10 लाख रुपये के मुआवजे और नौकरी की घोषणा की 

वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी देर रात ही घटनास्थल पर पहुंचीं और इस हादसे में चार दमकल कर्मियों समेत दो रेलकर्मी व एक पुलिसकर्मी सहित अन्य लोगों की मौत पर गहरा दुख जताया। ममता ने कहा कि यह बहुत दुखद घटना है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की। इसके साथ ही ममता ने कहा कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है वो रेलवे की है।उन्होंने इस दौरान रेलवे पर असहयोग का भी आरोप लगाया। ममता ने कहा कि आग लगने के बाद रेलवे ने रेस्क्यू के लिए बिल्डिंग का नक्शा उपलब्ध नहीं कराया। साथ ही रेलवे के कोई बड़े अधिकारी भी मौके पर नहीं पहुंचे।

रेल मंत्री का दावा, इस दुर्घटना के दौरान रेलवे की तरफ से राज्य सरकार को हरसंभव मदद की गई

हालांकि रेल मंत्री गोयल ने दावा किया कि इस दुर्घटना के दौरान रेलवे की तरफ से राज्य सरकार को हरसंभव मदद की गई है। इसके साथ ही पूर्व रेलवे की ओर से भी दावा किया गया कि आग लगने के बाद तुरंत आरपीएफ और अन्य रेलवे कर्मचारी 13वीं मंजिल पर पहुंचे और वहां मौजूद कर्मचारियों को बाहर निकाला। साथ ही फायर बिग्रेड को घटना की जानकारी दी गई। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी घटनास्थल पर जाकर स्थिति का जायजा लिया और फायर बिग्रेड व राज्य के अधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय के लिए आरपीएफ और अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके उपरांत रात 11 बजे आग पर काबू पा लिया गया। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर