Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata: खागरागढ़ विस्फोट की घटना पर आधारित फिल्म ‘रक्तबीज’ मचा रही धूम, साल में 2014 में हुआ था ब्लास्ट

9 साल पहले दुर्गा अष्टमी की सुबह जब श्रद्धालु ‘पुष्पांजलि’ अनुष्ठान के लिए दुर्गा पूजा पंडालों की कतारों में खड़े थे तभी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के घर से लगभग 70 किलोमीटर दूर तत्कालीन बर्द्धमान जिले के खागरागढ़ इलाका धमाकों से दहल उठा था।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 22 Oct 2023 04:27 PM (IST)
Hero Image
Kolkata: खागरागढ़ विस्फोट की घटना पर आधारित फिल्म ‘रक्तबीज’ मचा रही धूम, साल में 2014 में हुआ था ब्लास्ट

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। 9 साल पहले दुर्गा अष्टमी की सुबह जब श्रद्धालु ‘पुष्पांजलि’ अनुष्ठान के लिए दुर्गा पूजा पंडालों की कतारों में खड़े थे, तभी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के घर से लगभग 70 किलोमीटर दूर तत्कालीन बर्द्धमान जिले के खागरागढ़ इलाका धमाकों से दहल उठा था।

2 अक्टूबर 2014 को हुई थी घटना

बता दें कि यह घटना अंग्रेजी तारीख के अनुसार 2 अक्टूबर 2014 को हुई थी। इस घटना के बाद पता चला कि किस तरह आतंकवादी समूह अपने अभियानों की योजना और बम बनाने के लिए बंगाल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अपने आरोप-पत्र में कहा था कि बांग्लादेश में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात उल मुजाहिदीन ‘जेएमबी’ की हिंसक आतंकवादी कृत्यों के माध्यम से इस पड़ोसी देश में मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने की साजिश रची गई थी।

सिनेमाघरों में धूम मचा रही फिल्म

इसी घटना पर आधारित एक बांग्ला फिल्म इस दुर्गा पूजा सिनेमाघरों में धमाल मचा रही है। नंदिता राय और शिव प्रसाद मुखर्जी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘रक्तबीज’ 19 अक्टूबर को रिलीज हुई। फिल्म में विक्टर बनर्जी, मिमी चक्रवर्ती और अबीर चटर्जी प्रमुख किरदार में हैं।

निर्देशक शिव प्रसाद मुखर्जी का कहना था, ‘खागरागढ़ विस्फोट ने पूरे बंगाल को हिलाकर रख दिया था। जिस वक्त विस्फोट हुआ था, तब तत्कालीन राष्ट्रपति दुर्गापूजा मनाने अपने पैतृक घर पर थे।’

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: 'कांग्रेस ने प्यार की दुकान नहीं बल्कि झूठ की दुकान खोली है' CM शिवराज का हमला

कई भाषाओं में रिलीज हुई थी फिल्म

उन्होंने कहा, ‘यह फिल्म वास्तविकता को प्रतिबिंबित करती है और यह वास्तविकता एक जगह या एक घटना के बारे में नहीं है। यह उन घटनाओं के बारे में है जो बार-बार हो रही हैं।’ यह फिल्म (‘रक्तबीज’) बांग्ला के अलावा हिंदी, उड़िया और असमिया भाषाओं में भी रिलीज हुई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें