Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kolkata News: ये हैं जूनियर डॉक्टरों की पांच मांगें, सीएम ममता के साथ बैठक में क्या बनी बात? जानिए सबकुछ

Kolkata Doctor Case सोमवार रात पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों के बीच करीब दो घंटे की बैठक खत्म हो गई। दोनों पक्षों ने बैठक के विवरण को अंतिम रूप दिया। डॉक्टरों का प्रतिनिधिमंडल शाम 6.20 बजे महत्वपूर्ण वार्ता के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कालीघाट स्थित आवास पर पहुंचा। बैठक में जूनियर डॉक्टरों ने पांच मांगे सरकार के सामने रखी हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:28 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की डॉक्टरों के साथ बैठक हुई। (File Photo)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। चार विफल प्रयासों के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व जूनियर डॉक्टरों के बीच सोमवार शाम आरजी कर कांड को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर पर दो घंटे से अधिक समय चली बैठक के दौरान जूनियर डॉक्टरों ने अपनी पांच मांगें रखीं। बैठक के निष्कर्षों का अभी खुलासा नहीं किया गया है, हालांकि सूत्रों के हवाले से खबर है कि राज्य सरकार मंगलवार को इस बाबत कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकती हैं।

बैठक का सीधा प्रसारण

मालूम हो कि बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत की ओर से सोमवार सुबह 11.56 बजे वेस्ट बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट को ईमेल भेजकर उनसे एक बार फिर मुख्यमंत्री के कालीघाट स्थित घर पर शाम पांच बजे आकर उनके साथ बैठक करने का अनुरोध किया था। मुख्य सचिव की ओर से साफ कर दिया गया था कि बैठक का सीधा प्रसारण व वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं होगी, हालांकि बैठक के मिनट्स (विवरण) रिकॉर्ड करने पर सरकार राजी हो गई थी।

रात 8.45 पर खत्म हुई बैठक

इसके बाद जूनियर डॉक्टरों ने बैठक में शामिल होने का निर्णय लिया और 48 घंटे के अंदर एक बार फिर शाम 6.16 बजे उनका 35 सदस्यीय प्रतिनिधदल मुख्यमंत्री के घर पहुंचा। वे अपने साथ मिनट्स को रिकॉर्ड करने के लिए दो स्टेनोग्राफर भी ले गए थे। शाम 6.40 बजे बैठक शुरू हुई और रात 8.45 बजे खत्म हुई।

पहले नहीं बात

जूनियर डॉक्टर गत गुरुवार को राज्य सचिवालय व गत शनिवार को मुख्यमंत्री के घर के दरवाजे से बैठक किए बिना लौट गए थे। राज्य सचिवालय में होने वाली बैठक का जूनियर डॉक्टर सीधा प्रसारण चाहते थे। सरकार के इनकार करने पर वे बैठक में शामिल नहीं हुए थे। उसके बाद शनिवार को ममता अचानक उनके धरना मंच पर पहुंची थीं और बातचीत के टेबल पर आने का अनुरोध किया था, जिसके बाद जूनियर डॉक्टर उसी शाम मुख्यमंत्री के घर पहुंचे थे।

बिना शर्त के बातचीत

बता दें कि जूनियर डॉक्टरों ने शनिवार को भी बैठक के सीधे प्रसारण, वीडियो रिकार्डिंग व मिनट्स रिकार्ड करने की शर्त रखी थी, हालांकि बाद में बिना किसी शर्त के बातचीत के लिए राजी हो गए थे। इन सबमें करीब तीन घंटे बीत गए थे, जिसके बाद वहां मौजूद स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने उन्हें वापस जाने के लिए कह दिया था।

ये हैं जूनियर डॉक्टरों की पांच मांगें

1. आरजी कर कांड के दोषियों को सजा

2. आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के खिलाफ सख्त कार्रवाई और स्वास्थ्य सचिव, स्वास्थ्य निदेशक एवं स्वास्थ्य व चिकित्सा निदेशक को पद से हटाना

3. कोलकाता पुलिस आयुक्त को पद से हटाना व कोलकाता पुलिस के डीसी (नार्थ) व डीसी सेंट्रल के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई

4. सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करना

5. सरकारी अस्पतालों में धमकी की संस्कृति को खत्म करना

यह भी पढ़ें: Kolkata Case: FIR दर्ज करने में क्यों हुई देरी? इस पुलिसवाले ने भटकाया पूरा केस; CBI की रिमांड नोट में बड़ा खुलासा