Move to Jagran APP

बंगाल शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई के दौरान रो पड़े टीएमसी विधायक, अपने जीवन को लेकर कही ये बात

कलकत्ता हाई कोर्ट में बंगाल शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गुरुवार को सुनवाई के दौरान तृणमूल विधायक मानिक भट्टाचार्य कोर्ट में जमानत मांगते समय रो पड़े।मानिक ने कहा कि 2016 में उनकी सर्जरी हुई थी। उस समय डॉक्टरों ने कहा था कि वह अगले 10 साल तक जीवित रहेंगे। उनके पास डॉक्टर का दस्तावेज भी है। आज इस मामले में फिर सुनवाई होगी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Fri, 05 Jul 2024 06:00 AM (IST)
बंगाल शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई के दौरान रो पड़े टीएमसी विधायक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कलकत्ता हाई कोर्ट में बंगाल शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले में गुरुवार को सुनवाई के दौरान तृणमूल विधायक मानिक भट्टाचार्य कोर्ट में जमानत मांगते समय रो पड़े। मानिक ने कहा कि 2016 में उनकी सर्जरी हुई थी। उस समय डॉक्टरों ने कहा था कि वह अगले 10 साल तक जीवित रहेंगे। उनके पास डॉक्टर का दस्तावेज भी है।

उन्होंने कहा कि उनका जीवन समाप्त हो गया है। मानिक की जमानत का मामला हाई कोर्ट की न्यायमूर्ति शुभ्रा घोष की पीठ के समक्ष चल रहा है। जस्टिस घोष ने ईडी से पूछा कि मानिक को जमानत क्यों नहीं दी जा सकती?

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी

शुक्रवार को इस मामले में फिर सुनवाई होगी। पूर्व मंत्री की करीबी से पूछताछ करेगा आयकर विभागपूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी से आयकर विभाग पूछताछ करना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक उसके फ्लैट से बरामद धन का स्त्रोत क्या है, घर में इतने पैसे क्यों रखे गए थे? ये सारी जानकारी मांगी जा सकती है।

अर्पिता फिलहाल अलीपुर महिला सुधार गृह में बंद

बता दें कि अर्पिता के फ्लैट से 50 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए थे। अर्पिता फिलहाल अलीपुर महिला सुधार गृह में बंद है। आयकर विभाग ने कोलकाता की विशेष ईडी अदालत में भी आवेदन किया है, उन्हें इजाजत भी मिल गई है।

गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार के आरोप में 22 जुलाई 2022 को ईडी ने कोलकाता में पार्थ के घर पर छापेमारी की थी। इसके बाद ईडी ने अर्पिता के दो अन्य फ्लैट पर छापेमारी की, जहां से 50 करोड़ रुपये नकद, भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा और सोने के आभूषण बरामद हुए थे।

प्रेसिडेंसी जेल जाकर पूछताछ की

ईडी ने एस बसु राय एंड कंपनी के दो कर्मचारियों से की पूछताछ ईडी ने शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच के सिलसिले में एस बसु राय एंड कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी से प्रेसिडेंसी जेल जाकर पूछताछ की। एस बसु राय एंड कंपनी को भर्ती परीक्षा की उत्तर पुस्तिका यानी ओएमआर शीट देखने की जिम्मेदारी दी गई थी।

ओएमआर शीट से छेड़छाड़ की गई

अयोग्य लोगों को नौकरी दिलाने में बड़े पैमाने पर ओएमआर शीट से छेड़छाड़ की गई थी। सीबीआइ ने दावा किया है कि इस एजेंसी ने अयोग्य लोगों को नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया है।