Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'विनेश फोगाट को मिले भारत रत्न या बनाया जाए राज्यसभा सांसद', TMC ने केंद्र सरकार से की मांग

Vinesh Phogat पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किलोग्राम कुश्ती फाइनल से पहलवान विनेश फोगट को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ साजिश के आरोपों के बीच तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद अभिषेक बनर्जी ने मांग की है कि उन्हें भारत रत्न दिया जाए। अभिषेक ने कहा कि उन्होंने जो भारी संघर्ष किया है उसे देखते हुए हम उनके लिए कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट ( फाइल फोटो )

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने बुधवार को दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट के लिए भारत रत्न या राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत राज्यसभा का सदस्य बनाने की मांग की है, जिन्हें ओलिंपिक में स्वर्ण पदक के करीब पहुंचकर वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी ने एक्स पर लिखा, सरकार और विपक्ष को आम सहमति बनाने का रास्ता खोजना चाहिए और या तो विनेश फोगाट को भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए या उनके द्वारा प्रदर्शित असाधारण साहस को स्वीकार करते हुए उन्हें राष्ट्रपति द्वारा नामित राज्यसभा सीट के लिए मनोनीत करना चाहिए।

उन्होंने आगे लिखा, उनके द्वारा प्रदर्शित असाधारण साहस को स्वीकार करते हुए हम कम से कम यह विनेश फोगाट के लिए कर सकते हैं, उन्होंने कितना संघर्ष किया है। कोई भी पदक उनकी असली क्षमता को पूरी तरह से नहीं दर्शा सकता है।

टीएमसी ने एक्स हैंडल पर साझा किया एक वीडियो 

वहीं, टीएमसी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख व पूर्व भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में उनकी भूमिका को दिखाया गया है, जिन पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

आपने 140 करोड़ भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान ला दी

पार्टी ने लिखा, आपने दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ता के माध्यम से जो अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। आपने 140 करोड़ भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है। आप एक सच्ची योद्धा हैं और हमेशा रहेंगी! हम आपके साथ खड़े हैं। पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: डॉक्‍टरों की सलाह नहीं मानी, बाल काटे, जमकर बहाया पसीना; जानें क्‍यों विनेश फोगाट ने 53 से 50 KG किया था वजन