Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bengal: 'तृणमूल के लोगों को नहीं मिलेगी नागरिकता', CAA पर केंद्रीय मंत्री के बयान से उपजा विवाद

केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री और बनगांव से भाजपा सांसद व प्रत्याशी शांतनु ठाकुर की सीएए पर टिप्पणी से विवाद खड़ा हो गया है। शांतनु ठाकुर का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया जिसमें वह कह रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस के लोगों को सीएए के तहत नागरिकता नहीं दी जाएगी। वीडियो सामने आने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने शांतनु ठाकुर के बयान पर आपत्ति जताई।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 05 Apr 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री और बनगांव से भाजपा सांसद व प्रत्याशी शांतनु ठाकुर (जागरण ग्राफिक्स)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पर एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर बंगाल के कूचबिहार में चुनावी जनसभा में कहा कि बंगाल के सभी शरणार्थी परिवारों (मतुआ) को नागरिकता दी जाएगी, यह मोदी की गारंटी है। दूसरी तरफ, केंद्रीय जहाजरानी राज्यमंत्री और बनगांव से भाजपा सांसद व प्रत्याशी शांतनु ठाकुर की सीएए पर टिप्पणी से विवाद खड़ा हो गया है।

शांतनु ठाकुर का VIDEO वायरल

शांतनु ठाकुर का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया, जिसमें वह कह रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस के लोगों को सीएए के तहत नागरिकता नहीं दी जाएगी। बताया जा रहा है कि मतुआ समुदाय से आने वाले ठाकुर ने हाल में उत्तर 24 परगना जिले में अपने संसदीय क्षेत्र अंतर्गत गायघाटा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ये बातें कही थी।

TMC ने ठाकुर के बयान पर जताई आपत्ति

वीडियो सामने आने के बाद राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल ने उनकी इस टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि एक मंत्री होकर ठाकुर असंवैधानिक बात कर रहे हैं। दूसरी तरफ, ठाकुर अपने बयान पर अड़े हैं। गुरुवार को जब उनसे पत्रकारों द्वारा इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

तृणमूल सीएए का विरोध कर रही है, लोगों को इसके तहत नागरिकता के लिए आवेदन नहीं करने की बात कहकर लगातार गुमराह कर रही है, तब उनके लोगों (तृणमूल समर्थकों) को नागरिकता क्यों देनी चाहिए?

यह भी पढ़ें: EC ने दिब्येंदु दास को नियुक्त किया अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जानिए क्यों हटाए गए अमित राय

शांतनु ठाकुर ने क्या कुछ कहा?

वायरल वीडियो में ठाकुर को यह कहते हुए सुना जा रहा है कि आप लोगों को तृणमूल की बात सुनने की जरूरत नहीं है। आप स्व-घोषणा पत्र देंगे और दस्तावेजों का सत्यापन के दौरान हमसे मिलें। मैं बताऊंगा कि क्या करना है। इसके बाद वह कह रहे हैं कि तृणमूल के लोगों को हावी न होने दें। हम एक भी तृणमूल के लोगों को नागरिकता नहीं देंगे।

इधर, बनगांव सीट से ठाकुर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे तृणमूल उम्मीदवार विश्वजीत दास ने पलटवार करते हुए कहा कि शांतुन ठाकुर सांसद और केंद्रीय मंत्री पद पर रहने के लायक नहीं हैं। वह मंत्री होकर असंवैधानिक बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में तृणमूल की सरकार में हम नहीं कहते हैं कि भाजपा वालों को राज्य की योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। यह हमारी संस्कृति नहीं है। यह भाजपा की संस्कृति है।

यह भी पढ़ें: इन सीटों पर 2019 में मिली सबसे छोटी जीत, पांच में से दो बंगाल की, 181 वोट का भी रहा अंतर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें