Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल सीमा क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान कांस्टेबल की डूबने से दुखद मौत, बीएसएफ ने घटना पर जताया गहरा दुख

बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास इच्छामती नदी में फ्लोटिंग सीमा चौकी (पानी में तैरने वाले बीओपी) पर तैनात बीएसएफ के एक कांस्टेबल की शुक्रवार को पानी के तेज बहाव में फंसने के कारण दुखद तरीके से मौत हो गई।

By Edited By: Updated: Fri, 15 Jul 2022 09:53 PM (IST)
Hero Image
बलिदानी जवान का नाम नसीरुद्दीन अहमद (38) है। फाइल फोटो।

जागरण संवाददता, कोलकाता : बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास इच्छामती नदी में फ्लोटिंग सीमा चौकी (पानी में तैरने वाले बीओपी) पर तैनात बीएसएफ के एक कांस्टेबल की शुक्रवार को पानी के तेज बहाव में फंसने के कारण दुखद तरीके से मौत हो गई। बलिदानी जवान का नाम नसीरुद्दीन अहमद (38) है। वह बंगाल के मालदा जिले के रहने वाले थे। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय, कोलकाता की ओर से बयान में बताया गया कि यह घटना सुबह अंतरराष्ट्रीय जल सीमा के निकट ट्राई जंक्शन के पास घटी जब इस दुर्गम नदी क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान उक्त जवान ने फ्लोटिंग बीओपी में एक टूटे हुए लंगर को निकालते समय अपना जीवन बलिदान कर दिया।

बयान के अनुसार, आरक्षक नसीरुद्दीन अचानक विपरीत दिशा में पानी के तेज गति से बहने के कारण टूटे हुए लंगर की रस्सी में फंस गए। तेज बहाव ने फ्लोटिंग बीओपी को अचानक पीछे की ओर धकेल दिया। इससे वह नदी में गिर गए और टूटे लंगर से बंधी रस्सी में फंसे रह गए। बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार, पानी का बहाव इतना अधिक था कि साथी दल के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद कांस्टेबल को पानी से बाहर नहीं निकाला जा सका और वह डूब गए। चालक दल ने पानी में छलाग लगाकर उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। 4-5 मिनट बाद नसीरुद्दीन को पानी से बाहर निकाला जा सका। उन्हें प्राथमिक चिकित्सा दी गई और तुरंत पास के टाकी अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

बीएसएफ ने घटना पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि पूरा प्रहरी परिवार दुख की इस घड़ी में बलिदानी आरक्षक के परिवार के साथ खड़ा है। बताते चलें कि जहां उक्त घटना घटी है वह काफी दुर्गम क्षेत्र है और चारों तरफ पानी और सुंदरवन के घने जंगलों से घिरा है। बेहद कठिन हालात में वहां बीएसएफ के जवान देश की हिफाजत के लिए दिन-रात ड्यूटी करते हैं।