Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जैन तीर्थ स्थल पारसनाथ को लेकर खेमाशूली में आदिवासियों ने किया रेल चक्का जाम, आंदोलन को लेकर कई ट्रेनें रद्द

Tribal Protest आदिवासी सेंगेल अभियान के कार्यकर्ता शनिवार सुबह जगह-जगह रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों ने सुबह आठ बजे से सड़कों पर भी धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। बाद में अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर प्रदर्शनकारी ट्रैक से उठ गए।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiUpdated: Sat, 11 Feb 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल के खेमाशूली स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक किया ब्लॉक

घाटशिला/खड़गुपर, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल के खेमाशूली स्टेशन के समीप आदिवासी सेंगेल अभियान के सदस्यों ने शनिवार को रेल चक्का जाम कर दिया। आदिवासी सेंगेल अभियान के कार्यकर्ताओं ने झाड़ग्राम ब्लॉक परगना बुधेश्वर मुर्मु के नेतृत्व में अहले सुबह ही रेल ट्रैक पर बैठकर उसे जाम कर दिया।

रेल ट्रैक जाम करने की भनक लगते ही एक दिन पहले ही रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया था। शनिवार सुबह बैनर पोस्टर लेकर आदिवासी सेंगेल अभियान के कार्यकर्ता जगह-जगह रेलवे ट्रैक पर बैठ गए। इस आंदोलन को देखते हुए रेलवे पूरी तरह से अलर्ट पर रहा।

रेलवे के वरीय अधिकारी, आरपीएफ के अधिकारी और जवान स्थल पर पहुंचे। अधिकारियों ने आंदोलन कर रहे लोगों से बातचीत की। टाटानगर खड़गपुर के बीच आंदोलन के कारण आजाद हिंद एक्सप्रेस झाड़ग्राम और कई मालगाड़ियां बीच के स्टेशन पर खड़ी रही।

प्रदर्शनकारियों ने सुबह आठ बजे से सड़कों पर भी धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। जानकारी हो कि सरना धर्म कोड और प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल पारसनाथ पर दावा करते हुए आदिवासी सेंगल अभियान ने रेल चक्का जाम आंदोलन की घोषणा की। रेलवे सूत्रों के अनुसार 6:20 बजे से 8:20 बजे तक आदिवासी सेंगेल अभियान के सदस्य रेल ट्रेक पर बैठे रहे। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने रेलवे के अधिकारियों से वार्ता के बाद एक ज्ञापन सौंप कर रेल ट्रैक से उठ गए।

खड़गपुर रेल मंडल के खेमासूली स्टेशन में और आद्रा रेल मंडल के कांटाडीह स्टेशन में शनिवार को आदिवासी सेंगेल अभियान के द्वारा रेल चक्का जाम सह सड़क नाकाबंदी को लेकर आठ ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है, जबकि दो ट्रेनों को डाइवर्ट रूट से चलाने का निर्णय लिया है।

ये ट्रेनें रहेंगी रद्द

  • ट्रेन नंबर 08055 खड़गपुर टाटा पैसेंजर।
  • ट्रेन नंबर 12021 हावड़ा-बड़बील जनशतब्दी एक्सप्रेस।
  • ट्रेन नंबर 12871 हावड़ा-टीटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस।
  • ट्रेन नंबर 08071 खड़गपुर टाटा पैसेंजर।
  • ट्रेन नंबर 08054 खड़गपुर टाटा पैसेंजर।
  • ट्रेन नंबर 08060 टाटा खड़गपुर पैसेंजर।
  • ट्रेन नंबर 12814 टाटा-हावड़ा स्टील एक्सप्रेस)
  • ट्रेन नंबर 08160 टाटा-खड़गपुर पैसेंजर।