Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CAA: नागरिकता के लिए करें आवेदन, नहीं आएंगे NRC के दायरे में; केंद्रीय मंत्री के बयान पर सियासत गरमाई

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने पश्चिम बंगाल में मतुआ समुदाय से बिना डरे नागरिकता के लिए आवेदन करने की अपील की। बुधवार को उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर स्थित मतुआ ठाकुरबाड़ी में एक शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। इसमें लोग नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। उधर शांतनु के एलान पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:27 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय राज्य मंत्री व भाजपा सांसद शांतनु ठाकुर। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। केंद्रीय राज्य मंत्री व भाजपा सांसद शांतनु ठाकुर ने मतुआ समुदाय से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसा करने पर वे आने वाले समय में देश में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (NRC) लागू होने पर इसके दायरे में नहीं आएंगे।

यह भी पढ़ें: West Bengal: 'OMR डेटा रिकवरी को विशेष एजेंसी की मदद ले CBI', शिक्षक भर्ती मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया आदेश

एनआरसी के दायरे में नहीं आएंगे

मालूम हो कि केंद्र सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले सीएए को प्रभाव में लाया गया था। मतुआ समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले शांतनु ने कहा-'सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करें। उन्हें इसका प्रमाणपत्र मिलेगा। आने वाले समय में कोई भी सरकार जब भी एनआरसी लागू करेगी तो जिनके पास नागरिकता प्रमाणपत्र होगा, वे इसके दायरे में नहीं आएंगे।

यहां होगा शिविर का आयोजन

केंद्रीय मंत्री ने सूचित किया कि आगामी बुधवार को उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर स्थित मतुआ ठाकुरबाड़ी में एक शिविर का आयोजन किया जाएगा। शांतनु के बयान पर बंगाल में सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

शांतनु की चाल सफल नहीं होगी: टीएमसी

तृणमूल के बनगांव सांगठनिक जिलाध्यक्ष बिश्वजीत दास ने कहा कि मतुआ समुदाय के लोग भली-भांति जानते हैं कि वे इस देश के नागरिक हैं और उन्हें वोट देने का अधिकार है इसलिए वे सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के इच्छुक नहीं हैं। दरअसल, शांतनु ठाकुर इस तरह के बयान देकर उन्हें डराने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी यह चाल सफल नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में मॉब लिंचिंग की एक और घटना, बीते दो सप्ताह में भीड़ की पिटाई से सात लोगों की मौत