Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal: बांकुड़ा में जहरीली मशरूम खाने से गांव के 11 बच्चे बीमार, हालत गंभीर होने पर अस्पताल में कराया गया भर्ती

बंगाल के बांकुड़ा जिले के रायपुर ब्लॉक में जहरीला मशरूम खाने से करीब 11 बच्चे बीमार पड़ गए। जहरीला मशरूम खाने के बाद बच्चों की स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बताया जा रहा है कि मामुर्या गांव के पास एक मैदान से कुछ बच्चों ने मशरूम इकट्ठा किया था। लेकिन जब उन्होंने इसे पकाकर खाया तो वो बीमार पड़ गए।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
बंगाल के बांकुड़ा जिले के रायपुर ब्लॉक में जहरीला मशरूम खाने से 11 बच्चे गंभीर रूप से बीमार पड़ गए।

जागरण संवाददाता, कोलकाता। गांव के निकट एक मैदान से बच्चों के एक समूह ने मशरूम एकत्र कर खुद ही पकाया और खा लिया। लेकिन खाने के कुछ देर बाद ही बच्चे बीमार हो गए। यह घटना बांकुड़ा के रायपुर ब्लॉक के मामुर्या गांव में शुक्रवार रात की है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक इस घटना में 11 बच्चे बीमार हुए हैं। इसके बाद पहले उन्हें रायपुर ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया। परंतु, हालत बिगड़ने पर उन्हें बांकुड़ा के सम्मिलनी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बच्चों ने आंगनबाड़ी में बनाया मशरूम

मामुर्या प्राइमरी स्कूल के पास एक आंगनवाड़ी केंद्र है। उस आंगनवाड़ी केंद्र में न दीवार है, न रसोई में दरवाजा, खिड़की। अन्य दिनों की तरह शुक्रवार की दोपहर गांव के बच्चे स्कूल व आंगनबाड़ी परिसर में खेल रहे थे। बच्चों का एक समूह ने खेल-खेल में माता-पिता की नजरों से बचते हुए गांव के मैदान से मशरूम इकट्ठा कर आंगनवाड़ी केंद्र ले आए। इसके बाद उन्होंने खेलने के बहाने आंगनबाड़ी केंद्र की रसोई में खुद ही मशरूम पकाया और खा लिया। भोजन के बाद वे सभी घर आ गए।

हालत गंभीर होने पर अस्पताल ले जाया गया

ग्रामीणों के अनुसार शाम होने के बाद एक के बाद एक बच्चों को उल्टी, पेट व सिर में दर्द शुरू हो गया। एक साथ इतने बच्चों में ऐसे लक्षण सामने आने से गांव के लोग आतंकित हो गए। माता-पिता बीमार बच्चों से पूछा तो मशरूम पकाने के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उन 11 बच्चों को पहले रायपुर ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया।

बाद में, उन सभी की शारीरिक स्थिति बिगड़ने पर उन्हें बांकुड़ा सम्मिलनी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल उन बच्चों का वहां इलाज चल रहा है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि बच्चों की हालत स्थिर है। ग्रामीणों का मानना है कि मशरूम जहरीला था जिसकी वजह से वे बीमार हुए हैं। रायपुर के बीडीओ हीरक विश्वास ने कहा कि बच्चों को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि मशरूम से बीमार हुए हैं या अन्य कारणों से इसकी जांच की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें