Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश की सभी सीमाएं सील, रेड अलर्ट जारी; चप्पे-चप्पे पर BSF जवानों की निगरानी

Bangladesh Violence बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारत सरकार बेहद सतर्क है। बांग्लादेश से सटी पश्चिम बंगाल की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है। बीएसएफ महानिदेशक कोलकाता पहुंच चुके हैं। बीएसएफ जवानों की छुट्टिया भी रद कर दी गई हैं। बांग्लादेश में बड़ी संख्या में भारतीय ट्रक फंसे हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार भी बंद कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 06 Aug 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ ने बढ़ाई मुस्तैदी। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, कोलकाता। बांग्लादेश में अशांति को लेकर उत्तर बंगाल फ्रंटियर के अधीन सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं, साथ ही रेड अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। सिलीगुड़ी में फूलबाड़ी समेत भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उधर, दोनों देशों के बीच व्यापार बंद कर दिया गया है। इसकी वजह से फूलबाड़ी समेत अन्य सीमा पर बड़ी संख्या में ट्रक फंस गए हैं।

यह भी पढ़ें: 'हम बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़े हैं', शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अमेरिका की आई पहली प्रतिक्रिया

कई सेक्टरों पर कड़ी निगरानी

कूचबिहार जिले में चेंगड़ाबांधा सीमा पर कुछ काम से भारत आए कई बांग्लादेशी फंस गए हैं। मालदा जिले में सीमा पार बांग्लादेश में करीब 350 ट्रकों के फंसने की सूचना है। सभी ट्रक पत्थर लेकर सीमा पार गए थे। बीएसएफ जवान जलपाईगुड़ी सेक्टर, सिलीगुड़ी में राधाबाड़ी सेक्टर, रायगंज सेक्टर और किशनगंज सेक्टर में कड़ी निगरानी कर रहे हैं।

कोलकाता न्यू मार्केट में बांग्लादेशियों ने मनाया जश्न

दूसरी ओर, शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे और बांग्लादेश में तख्ता पलट के बाद कोलकाता के न्यू मार्केट में बांग्लादेशियों ने सोमवार शाम मिठाई बांटकर जश्न मनाया। न्यू मार्केट में स्थित मार्कस स्ट्रीट में विभिन्न कार्यों को लेकर बांग्लादेश से कोलकाता आए बांग्लादेशी नागरिकों ने आपस में मिठाई बांटकर खुशियां मनाईं। उन्होंने देश की आजादी के नारे भी लगाए।

मार्कस स्ट्रीट में बांग्लादेश से आए पर्यटकों को एक दूसरे को मिठाई खिलाने के साथ सेल्फी लेते देखा गया। खुशियां मनाते लोगों ने कहा कि मेरा देश बांग्लादेश असल में फिर आजाद हुआ है।

राजभवन में बनी उच्च स्तरीय निगरानी समिति

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने आश्वासन दिया कि हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि राजभवन ने एक उच्चस्तरीय निगरानी समिति बनाई गई है, जिससे किसी भी तरह की गलत सूचना के बारे में स्पष्टीकरण के लिए 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है। अफवाह और भ्रामक जानकारी फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश सीमा से भारत को कितना खतरा? क्या है भारत सरकार की तैयारी, यहां पढ़ें सबकुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर