Move to Jagran APP

West Bengal By election: TMC ने जारी की पहली लिस्ट, 6 उम्मीदवारों के नाम का एलान

पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने छह उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने सीताई (एससी) सीट से संगीता रॉय मदारीहाट से जय प्रकाश टोप्पो तालडांगरा से फाल्गुनी सिंघाबाबू मेदिनीपुर से सुजॉय हाजरा हरोआ से रबीउल इस्लाम नैहाटी से सीनेट डे और एसके को मैदान में उतारा है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 20 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
पश्चिम बंगाल उपचुनाव में TMC ने जारी की पहली लिस्ट

एएनआई, नई दिल्ली: West Bengal Assembly by elections: पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने छह उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

पार्टी ने सीताई (एससी) सीट से संगीता रॉय, मदारीहाट से जय प्रकाश टोप्पो, तालडांगरा से फाल्गुनी सिंघाबाबू, मेदिनीपुर से सुजॉय हाजरा, हरोआ से रबीउल इस्लाम, नैहाटी से सीनेट डे और एसके को मैदान में उतारा है। 

टीएमसी ने चुनाव में हासिल की 5 सीटें

2021 के विधानसभा चुनाव में, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने इनमें से पांच सीटें हासिल कीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक सीट जीती। सीताई सीट तब खाली हो गई जब टीएमसी विधायक जगदीश चंद्र बसुनिया हाल के लोकसभा चुनावों में पूर्व केंद्रीय मंत्री निसिथ प्रमाणिक को हराकर कूचबिहार से सांसद चुने गए।

पश्चिम बंगाल में छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित किए जाएंगे, जिसके परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव में शामिल निर्वाचन क्षेत्रों में सीताई (एससी), मदारीहाट (एसटी), नैहाटी, हरोआ, मेदिनीपुर और तलडांगरा शामिल हैं। 

किसके पास थी मदारीहाट सीट?

मदारीहाट, उत्तरी पश्चिम बंगाल की एक अन्य सीट, पहले भाजपा नेता मनोज तिग्गा के पास थी, जिन्होंने अलीपुरद्वार लोकसभा सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुने जाने के बाद अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसे बाद में उन्होंने जीत लिया था।

किसके पास थी नैहाटी की सीट?

शेष चार निर्वाचन क्षेत्र दक्षिणी पश्चिम बंगाल में स्थित हैं। नैहाटी की सीट राज्य के पूर्व मंत्री पार्थ भौमिक के पास थी, जिन्होंने भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा विधायक अर्जुन सिंह को हराकर बैरकपुर लोकसभा सीट जीती थी। मेदिनीपुर सीट तब खाली हुई थी जब टीएमसी उम्मीदवार जून मालिया, जो पहले इस पद पर थे, ने मेदिनीपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक अग्निमित्रा पॉल को हराकर जीत हासिल की थी।

हरहुआ से कौन था?

हरहुआ में, टीएमसी नेता एसके नुरुल इस्लाम (हाजी) ने बशीरहाट सीट से संसद के लिए चुने जाने तक विधायक के रूप में कार्य किया। उनके चुनाव से हरहुआ विधानसभा सीट खाली हो गई।

क्या है नामांकन की आखिरी तारीख?

नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, जबकि नामांकन की जांच की तारीख 28 अक्टूबर है। 

उम्मीदवारी वापस लेने की तारीख 30 अक्टूबर और मतदान की तारीख 13 नवंबर है। वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के साथ होंगे।

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद में टीएमसी के दो गुटों में झड़प, पार्टी कार्यकर्ता की हत्या; ममता के विधायक पर साजिश का आरोप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।