Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल उपचुनाव में 53.82% मतदान, आसनसोल लोकसभा में 66.42 और बालीगंज विस सीट पर 41.23% पड़े वोट

हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और मंगलवार शाम पांच बजे तक मतदान 52.5 प्रतिशत दर्ज किया गया था। चूंकि मतदान शाम साढ़े छह बजे तक हुआ इसलिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बुधवार को संशोधित आंकड़े जारी किए।

By Sumita JaiswalEdited By: Updated: Wed, 13 Apr 2022 10:22 PM (IST)
Hero Image
सुबह मतदान शुरू होते ही छिटपुट हिंसा शुरू हो गई। जागरण फोटो।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल की बालीगंज विधानसभा सीट और आसनसोल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में 17.5 लाख मतदाताओं में से 53.82 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और मंगलवार शाम पांच बजे तक मतदान 52.5 प्रतिशत दर्ज किया गया था। चूंकि मतदान शाम साढ़े छह बजे तक हुआ इसलिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने बुधवार को संशोधित आंकड़े जारी किए।

अधिकारी ने कहा कि ताजा आंकड़ों के अनुसार, आसनसोल में 66.42 प्रतिशत और बालीगंज में 41.23 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बर्द्धमान जिले के आसनसोल में 15 लाख और दक्षिण कोलकाता के बालीगंज में ढाई लाख मतदाता हैं। मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी विभिन्न बूथों के सामने कतारें लगी थीं। मंगलवार सुबह मतदान शुरू होने के साथ ही छिटपुट हिंसा का दौर शुरू हो गया था।

आसनसोल में भाजपा प्रत्याशी अग्निमित्रा पाल के काफिले पर पथराव किया गया। बालीगंज में माकपा प्रत्याशी सायरा शाह हलीम की कार पर भी कुछ लोगों ने हमला किया। दोनों मामलों में तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगा है। आसनसोल के बाराबनी में अग्निमित्रा ने पुलिसकर्मियों के बूथ में मौजूद होने का विरोध करते हुए उन्हें बाहर निकलवाया, वहीं बालीगंज के पाठ भवन व माडर्न हाई स्कूल में भाजपा प्रत्याशी केया घोष की केंद्रीय बल के जवानों के साथ बहस हुई। अग्निमित्रा पॉल ने अपने ट्विटर हैंडल से एक घायल भाजपा कार्यकर्ता का फोटो भी शेयर किया है। उन्‍होंने लिखा है कि कार्यकर्ता बूथ से दोपहर हो लंच खाने के लिए निकला था, जिस दौरान उसके साथ बुरी तरह मारपीट कर उसे घायल कर दिया गया।

बालीगंज के जगबंधु हाई स्कूल मे ईवीएम खराब हो जाने से मतदान शुरू होने में विलंब हुआ, वहीं अशोक हाल स्थित बूथ में भाजपा के एजेंट को बैठने नहीं देने का तृणमूल पर आरोप लगा है। आसनसोल व बालीगंज में कुछ जगहों पर तृणमूल-भाजपा समर्थकों में झड़प हुई। आसनसोल में केंद्रीय बल की 116 व बालीगंज में 17 कंपनियां तैनात थीं। आसनसोल के 680 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया था जबकि आसनसोल में संवेदनशील बूथों की संख्या 23 थी। आसनसोल के 1,002 जबकि बालीगंज के 60 मतदान केंदों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। बालीगंज के 100 प्रतिशत और आसनसोल के 51 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग हुई। आसनसोल में 442 और आसनसोल में 40 माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की गई थी। उपचुनाव के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें