Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSF ने किया सोने की तस्करी के बड़े रैकेट का भंडाफोड़, 4 बांग्लादेशी यात्री गिरफ्तार; जब्त सोने की कीमत 1.87 करोड़

बीएसएफ ने यात्री वीजा की आड़ में सोने की तस्करी करने वाले बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया। इनके पास से तीन किलोग्राम से ज्यादा वजन के 23 सोने के बिस्कुट चार कंगन और एक अंगूठी जब्त की गई। गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है। बीएसएफ ने शनिवार को एक बयान में बताया कि जब्त सोने की अनुमानित कीमत 1.87 करोड़ रुपये है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
BSF ने किया सोने की तस्करी के बड़े रैकेट का भंडाफोड़ (Image: Jagran)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में सोने की तस्करी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

पेट्रापोल में तैनात 145वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने अलग-अलग घटनाओं में तलाशी के दौरान शुक्रवार को एक ही दिन में सोने की तस्करी के चार प्रयासों को विफल कर चार बांग्लादेशी यात्रियों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार लोगों में एक महिला शामिल

इनके पास से तीन किलोग्राम से ज्यादा वजन के 23 सोने के बिस्कुट, चार कंगन और एक अंगूठी जब्त की गई। गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है। बीएसएफ ने शनिवार को एक बयान में बताया कि जब्त सोने की अनुमानित कीमत 1.87 करोड़ रुपये है। अधिकारियों ने बताया कि इनमें महिला को छोड़ बाकी तीनों यात्री अपने मलाशय में तस्करी के सोने के बिस्कुटों को छिपाकर बांग्लादेश से भारत ला रहे थे। सोने की कोलकाता में डिलीवरी की जानी थी।

बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि बांग्लादेश से आने वाले यात्रियों की शुक्रवार को नियमित जांच के दौरान मेटल डिटेक्टर ने अलग-अलग घटनाओं में बेलाल हुसैन, आजोम खान और मोहम्मद कबीर के शरीर के निचले हिस्से में किसी धातु की उपस्थिति का संकेत दिया।

मलाशय में छिपा रखा था सोने का बिस्कुट

पूछताछ करने पर सभी ने अपने मलाशय में सोने के बिस्कुट होने की बात स्वीकार की। बाद में चिकित्सकों की मदद से बेलाल हुसैन व आजोम खान के पास से छह-छह सोने के बिस्कुट जबकि मोहम्मद कबीर के पास से 11 बिस्कुट बरामद किए गए, जो पारदर्शी टेप से लपेटकर उनके मलाशय में छुपाए हुए थे। तीनों बांग्लादेश के कोमिला जिले के रहने वाले हैं।

अन्य घटना में उसी दिन ढाका की रहने वाली जुबिदा खानम नाम की यात्री द्वारा पहने गए चार कंगन व एक अंगूठी असामान्य आकार में थे। पूछताछ में वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सकी। इसके बाद सोने के साथ उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

एक गिरोह का हिस्सा हैं चारों आरोपी

प्रारंभिक जांच में पता चला कि ये चारों एक गिरोह का हिस्सा हैं और बड़े तस्कर के निर्देश पर यात्री के वेश में बांग्लादेश से भारत में सोने की तस्करी करते हैं। पूछताछ में खुलासा हुआ कि सोने की सफलतापूर्वक डिलीवरी करने पर प्रत्येक को 10-10 हजार बांग्लादेश टका मिलना था। बीएसएफ ने जब्त सोने के साथ पकड़े गए तस्करों को आगे की कार्रवाई के लिए सीमा शुल्क विभाग, पेट्रापोल को सौंप दिया है।

यह भी पढ़े: Bengal Police Recruitment: बंगाल में 12 हजार कांस्टेबलों की होगी नियुक्ति, राज्य कैबिनेट की बैठक में लगी मुहर

यह भी पढ़े: बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान इन दिनों नहीं मिलेगी शराब, राज्य सरकार ने विक्रेताओं के लिए जारी किया विशेष निर्देश