Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

West Bengal ‘Ration Scam’: गिरफ्तार तृणमूल नेता के भाई को फिर ईडी का समन, राशन घोटाला मामले में मिले अहम सुराग

ईडी ने मंगलवार को बंगाल में राशन वितरण घोटाले मामले में एजेंसी द्वारा पहले ही गिरफ्तार किए गए तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर आढ्य के छोटे भाई को पूछताछ के लिए एक नया समन जारी किया। ताजा नोटिस मलय आढ्य को जारी किया गया है जो अंजलि आइसक्रीम नाम की आइसक्रीम निर्माण इकाई के निदेशक हैं जिसका स्वामित्व गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता के पास है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 23 Jan 2024 04:23 PM (IST)
Hero Image
तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर आढ्य के छोटे भाई को पूछताछ के लिए ईडी ने एक नया समन जारी किया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ईडी ने मंगलवार को बंगाल में राशन वितरण घोटाले मामले में एजेंसी द्वारा पहले ही गिरफ्तार किए गए तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर आढ्य के छोटे भाई को पूछताछ के लिए एक नया समन जारी किया। ताजा नोटिस मलय आढ्य को जारी किया गया है, जो 'अंजलि आइसक्रीम' नाम की आइसक्रीम निर्माण इकाई के निदेशक हैं, जिसका स्वामित्व गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता के पास है।

सूत्रों ने बताया कि ईडी के अधिकारियों को राशन घोटाले की आय को इस आइसक्रीम कारोबार में निवेश किए जाने के बारे में विशेष सुराग मिले हैं। यह तीसरी बार है जब मलय आढ्य को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया गया है। पिछले दो मौकों पर उन्होंने नोटिस को नजरअंदाज कर दिया था।

सूत्रों ने बताया कि अगर उन्होंने तिबारा नोटिस को नजरअंदाज किया तो ईडी के अधिकारी इस बार उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं। ईडी के अधिकारी गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता की बेटी रितुपर्णा आढ्य से पिछले सप्ताह कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में केंद्रीय एजेंसी के साल्ट लेक कार्यालय में लगभग छह घंटे तक पूछताछ कर चुके हैं। हालांकि, ईडी दफ्तर से बाहर आने के बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात करने से इनकार कर दिया। आढ्य परिवार के अन्य सदस्य, जो गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता से जुड़े विभिन्न व्यवसायों में निदेशक भी हैं, ईडी अधिकारियों की जांच के दायरे में हैं।

यह भी पढ़ें: West Bengal: 'राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा से दूसरे धर्मों के लोग भी खुश', जश्न के बीच बोले भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी

ईडी के वकील ने पहले ही धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत को सूचित कर दिया है कि शंकर आढ्य राशन घोटाले मामले में कई करोड़ रुपये की आय को पहले विदेशी मुद्रा में परिवर्तित करने और फिर उन्हें हवाला मार्ग के माध्यम से विदेशों में - मुख्य रूप से दुबई और बांग्लादेश में - भेजने के लिए जिम्मेदार था।

ईडी के अधिकारी इस सिलसिले में कोलकाता में विदेशी मुद्रा लेनदेन एजेंसियों के कई कार्यालयों पर पहले ही छापेमारी कर चुके हैं। केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने शंकर आध्या के निजी चार्टर्ड अकाउंटेंट के कार्यालय पर भी छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया।

यह भी पढ़ें: 'अपना वादा भूल गई भाजपा', सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर CM ममता ने क्यों मांगी माफी; मोदी सरकार पर कसा तंज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें