Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: CBI ने अधीक्षक के बाद प्रेसिडेंसी जेल के डॉक्टर को किया तलब, पूछताछ के लिए बुलाया

बंगाल के बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने अलीपुर प्रेसिडेंसी जेल के अधीक्षक के बाद अब डॉक्टर को पूछताछ के लिए समन किया है। CBI ने उन्हें आगामी सोमवार को महानगर के सीबीआई कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है। कुंतल की चिकित्सा और अस्पताल में अतिरिक्त सुविधाएं और वहां से पत्र कैसे किन लोगों तक पहुंचा इसके बारे में उनसे पूछताछ हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 24 Jun 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला: CBI ने अधीक्षक के बाद प्रेसिडेंसी जेल के डॉक्टर को किया तलब (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राज्य के बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति घोटाले में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के निष्कासित नेता कुंतल घोष के पत्र प्रकरण, जिसमें उन्होंने सीबीआई व ईडी पर तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी का नाम लेने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। इस मामले में जांच कर रही सीबीआई ने अलीपुर प्रेसिडेंसी जेल के अधीक्षक के बाद अब डॉक्टर को पूछताछ के लिए समन किया है।

CBI ने सोमवार को पेश होने को कहा

CBI ने उन्हें आगामी सोमवार को महानगर के सीबीआई कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है। सूत्रों के मुताबिक, कुंतल की चिकित्सा और अस्पताल में अतिरिक्त सुविधाएं और वहां से पत्र कैसे किन लोगों तक पहुंचा इसके बारे में उनसे पूछताछ हो सकती है। इसके पहले प्रेसिडेंसी जेल के अधीक्षक से सीबीआई ने पूछताछ की थी।

अभिषेक बनर्जी ने केंद्रीय एजेंसी पर लगाया था आरोप

उल्लेखनीय है कि 29 मार्च को धर्मतल्ला के शहीद मीनार मैदान में जनसभा के दौरान अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि चिटफंड मामलों में गिरफ्तार तृणमूल नेताओं पर उनका नाम लेने के लिए दबाव बनाया गया था। इसके बाद कुंतल ने दावा किया था कि भर्ती घोटाले में भी केंद्रीय एजेंसियां अभिषेक का नाम लेने के लिए उन पर दबाव बना रही हैं। इस मामले में हाई कोर्ट ने केंद्रीय एजेंसी को बदनाम करने की साजिश की जांच के लिए सीबीआई को अनुमति दी थी। इसके बाद सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी भी पूछताछ की थी।

मनीष जैन से पूछताछ के बाद CBI ने शिक्षा विभाग से जुटाए दस्तावेज

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन से पूछताछ के बाद सीबीआई ने शिक्षा विभाग दस्तावेज तलब किया था। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक दस्तावेज मिल चुके हैं। जांच की जा रही है कि सभी आवश्यक दस्तावेज़ भेजे गए हैं या नहीं। दस्तावेजों की जांच के बाद अगला कदम उठाया जाएगा।

ईडी की ओर से दायर चार्जशीट में शिक्षा सचिव मनीष जैन का नाम

बताते चलें कि कुंतल घोष के खिलाफ ईडी की ओर से दायर चार्जशीट में शिक्षा सचिव मनीष जैन का भी नाम है। भर्ती भ्रष्टाचार में उनकी भूमिका का उल्लेख आरोप पत्र में किया गया है, लेकिन आरोपित के रूप में नहीं है। ईडी का दावा है, पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के निर्देश पर मनीष जैन अपात्रों का इंटरव्यू कराते थे। भर्ती भ्रष्टाचार में शामिल हुगली के युवा तृणमूल नेता रहे कुंतल घोष के खिलाफ ईडी ने बैंकशाल कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया था।

ईडी ने कोर्ट में किया ये दावा

ईडी ने कोर्ट में दावा किया कि अयोग्य लोगों के लिए फर्जी इंटरव्यू की व्यवस्था की जाती थी। वहीं रुपये की बातें होती थी। उन साक्षात्कारों की व्यवस्था शिक्षा सचिव मनीष जैन, तत्कालीन शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के निजी सहयोगी सुकांत आचार्य और विशेष कर्तव्य अधिकारी(ओएसडी) प्रवीर बनर्जी द्वारा की गई थी। हालांकि, ईडी ने चार्जशीट में मनीष जैन, सुकांत आचार्य और प्रवीर बनर्जी को आरोपित नहीं बनाया है।

शिक्षा सचिव मनीष जैन ने उठाए थे सवाल

शिक्षा सचिव मनीष जैन ने ईडी की चार्जशीट में अपना नाम आने को 'बेहद चौंकाने वाला' बताया था। उन्होंने कहा थाल कि मुझे समझ नहीं आता कि मेरा नाम कैसे आया। मैं इस तरह के इंटरव्यू में कभी नहीं गया। इसके बाद से मंत्री से कोई बात नहीं हुई है।

उन्होंने मुझे ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया था। भगवान जाने कौन, क्यों, किस प्रयोजन से मेरा नाम जोड़ा है। मुझे कोई ऐसा व्यक्ति काल कर रहा है, जिसे मैं जानता तक नहीं। अगर मेरा नाम किसी ऐसी प्रक्रिया में शामिल हो, जिसमें मेरी कोई भूमिका न हो तो काम करना मुश्किल है। जांच एजेंसी जांच कर रही है। मुझे जांचकर्ताओं पर पूरा भरोसा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें