Move to Jagran APP

कोलकाता में टैक्स बकाए पर बड़ी कार्रवाई, तीन करोड़ का बकाया भुगतान नहीं करने पर होटल को किया गया सील

कोलकाता के राउडेन स्ट्रीट स्थित एक बड़े होटल पर पिछले 16 सालों से तीन करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया था। कोलकाता नगर निगम के टैक्स विभाग के अधिकारियों की बार-बार चेतावनी के बावजूद टैक्स का भुगतान नहीं किया। निगम के अधिकारियों ने उस होटल को सील कर दिया।

By Priti JhaEdited By: Updated: Thu, 30 Dec 2021 09:42 AM (IST)
Hero Image
कोलकाता में टैक्स बकाए पर बड़ी कार्रवाई,
राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता नगर निगम (केएमसी) की फिर से कमान संभालने के दूसरे दिन ही नवनियुक्त मेयर फिरहाद हकीम ने टैक्स बकाए पर एक बड़ी कार्रवाई की है। पिछले कई सालों से तीन करोड़ रुपये के बकाया टैक्स का भुगतान नहीं करने पर महानगर के एक होटल को सील कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, कोलकाता के राउडेन स्ट्रीट स्थित एक बड़े होटल पर पिछले 16 सालों से तीन करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया था। कोलकाता नगर निगम के टैक्स विभाग के अधिकारियों की बार-बार चेतावनी के बावजूद होटल मालिक ने टैक्स का भुगतान नहीं किया। अंतत: बुधवार को निगम के अधिकारियों ने उस होटल को सील कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, होटल पर 2005 से कुल तीन करोड़ दो लाख 46 हजार 294 रुपये का बकाया है। निगम अधिकारियों ने होटल अधिकारियों को बार-बार चेतावनी दी थी, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। अंतत: बुधवार दोपहर में निगम के अधिकारियों ने संबंधित होटल के गेट को सील कर दिया। यह होटल आठ तल्ले का है और 47 रूम हैं। इसमें कुल कर्मचारियों की संख्या 10 है। होटल में छह गेस्ट भी ठहरे थे। उनके बैगों को बाहर कर सील कर दिया गया।

दरअसल, होटल को सील करने जब निगम अधिकारी पहुंचे तो उस समय कोई भी गेस्ट होटल में नहीं था। उनका बैग बाहर रख उन्हें सूचित कर दिया गया। बता दें कि हाल में हुए केएमसी चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने बंपर जीत हासिल करते हुए तीसरी बार वापसी की है और फिरहाद हकीम फिर से कोलकाता के मेयर बने हैं।

केएमसी ने टैक्स भुगतान के लिए शुरू किया था वेवर स्कीम

बताते चलें कि कोलकाता नगर निगम ने हाल में बकाया टैक्स भुगतान के लिए वेवर स्कीम भी चलाया था। सूत्रों के अनुसार, इस अभियान में निगम के खजाने में लगभग 220 करोड़ रुपये जमा हुए थे। निगम ने फरवरी में ही चेतावनी दी थी कि यदि नियत समय में भुगतान नहीं कर पाते हैं तो उन्हें ब्याज व जुर्माना दोनों ही देना पड़ सकता है। जिन्होंने बकाया टैक्स का भुगतान नहीं किया उनके खिलाफ अब निगम सख्त कार्रवाई करने की भी तैयारी में है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।