Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

White House में होगी 19वीं शादी, जो बाइडन की पोती नाओमी मंगेतर पीटर नील संग रचाएंगी ब्याह

28 साल की नाओमी बाइडेन वाशिंगटन में वकील हैं। वही 25 वर्षीय पीटर नील ने हाल ही में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल से स्नातक किया है। वह वाशिंगटन में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में काम करते हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 19 Nov 2022 08:10 PM (IST)
Hero Image
दूल्हा और दुल्हन ने पत्रकारों को बाहर रखने का फैसला किया है।

वाशिंगटन, एपी। राष्ट्रपति जो बाइडेन की पोती नाओमी बाइडेन और उनके मंगेतर पीटर नील की शनिवार को शादी होने वाली है जो व्हाइट हाउस के इतिहास में 19वीं शादी होगी। यह राष्ट्रपति की पोती के साथ दुल्हन के रूप में पहली व्हाइट हाउस शादी भी है। व्हाइट हाउस का साउथ पोर्टिको जो एक लॉन है को सफेद फूलों की माला से सजाया गया है।

नील लॉ सेंटर में करते है काम

व्हाइट हाउस की कुछ पिछली शादियों के विपरीत इस बार जनता कोई भी उत्सव नहीं देख पाएगी। दूल्हा और दुल्हन ने पत्रकारों को बाहर रखने का फैसला किया है। 28 साल की नाओमी बाइडेन वाशिंगटन में वकील हैं। 25 वर्षीय नील ने हाल ही में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के लॉ स्कूल से स्नातक किया है। वह वाशिंगटन में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में काम करते हैं।

बाइडेन परिवार सभी गतिविधियों के लिए करेगा भुगतान

व्हाइट हाउस ने कहा कि सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने अपने छह पोते-पोतियों में से पहले की शादी के बाद एक बयान जारी करने और तस्वीरें जारी करने की योजना बनाई है। राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला उन लोगों में शामिल थे जो व्हाइट हाउस से रेनविक गैलरी की सीढ़ियों पर शुक्रवार को शादी के रिहर्सल डिनर में शामिल हुए थे। 

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा है कि बाइडेन परिवार शादी की सभी गतिविधियों के लिए भुगतान करेगा। राष्ट्रपति के मुख्य प्रवक्ता काराइन जीन-पियरे ने शुक्रवार को कहा, "नाओमी बाइडेन और पीटर की शादी एक निजी शादी है।" "यह एक पारिवारिक कार्यक्रम है और नाओमी और पीटर ने कहा है कि उनकी शादी मीडिया के लिए बंद कर दी जाए और हम उनकी इच्छाओं का सम्मान कर रहे हैं।" व्हाइट हाउस के 200 से अधिक वर्षों के इतिहास में 18 प्रलेखित शादियाँ हुई हैं। 1971 में रिचर्ड निक्सन की बेटी ट्रिशिया और 1967 में लिंडन जॉनसन की बेटी लिंडा की शादी हुई थी।

Video: US President Joe Biden ने Pakistan को बताया खतरनाक देश, क्या है वजह

व्हाइट हाउस संवाददाता ने कहा कि यह "गहरी निराशा" है कि व्हाइट हाउस ने नाओमी बाइडेन की शादी के प्रेस कवरेज के अपने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। WHCA बोर्ड ने एक बयान में कहा, "व्हाइट हाउस की शादियों को पूरे इतिहास में प्रेस द्वारा कवर किया गया है और पहले परिवार की निजता की इच्छा को पीपुल्स हाउस में होने वाले कार्यक्रम में जनता के हित के खिलाफ संतुलित होना चाहिए।"

व्हाइट हाउस हिस्टोरिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष स्टीवर्ट मैकलॉरिन ने कहा कि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पहले परिवार सबसे महत्वपूर्ण परिवार हैं। उन्होंने कहा, "उनकी निजता का सम्मान किया जाना चाहिए, उनकी इच्छाओं का सम्मान किया जाना चाहिए।" बाइडेन परिवार के लिए शादी एक बड़े सप्ताहांत का सिर्फ आधा हिस्सा है। राष्ट्रपति का 80वां जन्मदिन रविवार है और शहर में परिवार के सदस्य प्रथम महिला द्वारा आयोजित ब्रंच( नाश्ते और खाने के बीच दिया जानें वाला खाना) में उनका जश्न मनाएंगे।

ये भी पढ़ें: India US Relations: 5 बिंदुओं में जानिए आखिर भारत पर क्‍यों फ‍िदा हैं बाइडन, बार-बार क्‍यों कर रहे हैं तारीफ

अमेरिका ने फिर बताया भारत को अपना महत्‍वपूर्ण सहयोगी, कहा- जयशंकर-ब्लिंकन के बीच भी है मजबूत दोस्‍ती