Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में ढाई लाख 'डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स' पर निर्वासन का खतरा, 43 सांसदों ने बाइडन प्रशासन से की सुरक्षा की मांग

अमेरिका में डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स की समस्या पर तुरंत कार्रवाई की मांग उठ रही है। डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स उन्हें कहा जाता है जो अपने माता पिता के अस्थायी गैर आव्रजक वीजा पर आश्रित के रूप में अमेरिका में रह रहे। इसे आमतौर पर कामगार वीजा के रूप में जाना जाता है। लेकिन अगर ये आश्रित 21 वर्ष की उम्र तक नई स्थित नहीं प्राप्त कर लेते तो उन्हें अमेरिका छोड़ना पड़ता है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में 'डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स' की समस्या पर उठ रही मांग।(फोटो सोर्स: जागरण)

पीटीआई, वॉशिंगटन। अमेरिका में अपने माता-पिता के वीजा पर आश्रित ढाई लाख से अधिक बच्चों के निर्वासन का खतरा मंडरा रहा है। इस समस्या को देखते अमेरिका के 43 सांसदों ने बाइडन प्रशासन को पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की है कि इन 'डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स' की समस्या पर तुरंत कार्रवाई की जाए। इनमें अधिकतर भारतीय हैं।

क्या है डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स?

डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स उन्हें कहा जाता है जो अपने माता पिता के अस्थायी, गैर आव्रजक वीजा पर आश्रित के रूप में अमेरिका में रह रहे हैं। इसे आमतौर पर कामगार वीजा के रूप में जाना जाता है। लेकिन अगर ये आश्रित 21 वर्ष की उम्र तक नई स्थित नहीं प्राप्त कर लेते तो उन्हें अमेरिका छोड़ना पड़ता है। अमेरिका में बड़ी संख्या में प्रवासी दशकों से ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं।

सांसदों ने समस्या के समाधान निकालने का किया अनुरोध

ग्रीन कार्ड को अमेरिका में स्थायी निवास प्रमाणपत्र के रूप में जाना जाता है। अमेरिका के द्विदलीय व द्विसदनीय सांसदों ने होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी अलजैंड्रो मायोर्कस और अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआइएस) के निदेशक यूआर एम जद्दो को लिखे पत्र में इस समस्या का समाधान करने का अनुरोध किया है।

अभियान का नेतृत्व सीनेटर अलेक्स पाडिला और रिप्रजेंटेटिव देबोराह रोस कर रहे हैं। पाडिला सीनेट की आव्रजन एवं नागरिकता की न्यायिक उपसमिति के चेयरमैन हैं। इन्होंने बाइडन प्रशासन से अमेरिका के द्विसदनीय बाल अधिनियम-2023 के तहत 2,50,000 डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

कहा,"अगर समय पर कार्रवाई न की गई अमेरिकी में पढ़-लिखकर बड़े हुए इन बच्चों को देश छोड़कर जाना पड़ेगा।"

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2024 में पाकिस्तान को हराकर कैसा लगा? अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने दिया ये जवाब