Move to Jagran APP

Israel Hamas War: 20 अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से गाजा युद्धविराम को बढ़ाने का किया आग्रह

Israel Hamas War संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को 20 से अधिक मिशिगन सांसदों से एक पत्र मिला जिसमें उनसे इजरायल और हमास आतंकवादी समूह के बीच स्थायी युद्धविराम को आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है। इसकी जानकारी द हिल की रिपोर्ट में सामने आई है। बुधवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में युद्धविराम की घोषणा की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 23 Nov 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
20 अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से गाजा युद्धविराम को बढ़ाने का किया आग्रह

एएनआई, वाशिंगटन डीसी (यूएस)। द हिल की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को 20 से अधिक मिशिगन सांसदों से एक पत्र मिला, जिसमें उनसे इजरायल और हमास आतंकवादी समूह के बीच "स्थायी युद्धविराम को आगे बढ़ाने" का आग्रह किया गया है।

यह पत्र 7 अक्टूबर के हमले के दौरान हमास द्वारा लिए गए 50 बंधकों के सुरक्षित स्थानांतरण के बदले में गाजा में अस्थायी चार दिवसीय युद्धविराम की घोषणा के बदले में आया है।

बता दें कि बुधवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में युद्धविराम की घोषणा की थी।

नेतन्याहू के एक्स, पूर्व में ट्विटर, पेज पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा गया है, आज रात, सरकार ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के पहले चरण की रूपरेखा को मंजूरी दे दी है, जिसके अनुसार कम से कम 50 बंधकों - महिलाओं और बच्चों - को चार दिनों में रिहा किया जाएगा। जिससे लड़ाई पर विराम लग जाएगा।

इसी तरह, अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर घोषणा की कि उन्हें खुशी है कि सौदा सुरक्षित हो गया, उन्होंने यह भी कहा कि वह आभारी हैं कि बंधकों को उनके परिवारों के साथ फिर से जोड़ा जाएगा।

मैं 7 अक्टूबर को इजरायल के खिलाफ क्रूर हमले के दौरान हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के समझौते का स्वागत करता हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि ये बहादुर आत्माएं, जिन्होंने एक अवर्णनीय कष्ट सहा है, इस समझौते के पूरी तरह से लागू होने के बाद अपने परिवारों से दोबारा मिल सकेंगी।

सांसदों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच अस्थायी युद्धविराम समझौता एक "सकारात्मक कदम" है। हालाँकि, मिशिगन के सांसद अब भी मानते हैं कि यह पर्याप्त सौदा नहीं है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मुझे इस बात की खुशी है कि ये बहादुर आत्माएँ, जिन्होंने एक अकथनीय कष्ट सहा है, इस समझौते के पूरी तरह से लागू होने के बाद अपने परिवारों से फिर मिल सकेंगी।"

सांसदों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच अस्थायी युद्धविराम समझौता एक "सकारात्मक कदम" है।

द हिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि हालाँकि, मिशिगन के सांसद अब भी मानते हैं कि यह पर्याप्त पर्याप्त सौदा नहीं है।

राज्य के सांसदों द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों- आस्था नेताओं, निर्वाचित अधिकारियों और सामुदायिक नेताओं ने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई का आग्रह करते हुए संघर्ष में युद्धविराम का आह्वान किया है। 

पत्र में लिखा है, 21 अक्टूबर से कुछ सहायता गाजा में प्रवेश करने में सक्षम हो गई है, लेकिन पानी, भोजन, दवा और रक्त की अपर्याप्त आपूर्ति जारी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, गाजा के 20 अस्पताल अब काम नहीं कर रहे हैं। गाजा में 10 लाख से अधिक निवासी अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं, जिससे मानवीय संकट बढ़ गया है।

पत्र में गाजा में किए गए कुछ अत्याचारों पर भी प्रकाश डाला गया है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि हुई कई कार्रवाइयां जिनेवा कन्वेंशन द्वारा निषिद्ध हैं।

पत्र पर राज्य के 25 सांसदों ने हस्ताक्षर किए, जिनमें राज्य डेमोक्रेट प्रतिनिधि अब्राहम अय्याश भी शामिल हैं, जो मिशिगन राज्य के हाउस चैंबर के बहुमत नेता हैं।

Aiyash ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, आज, मैं मिशिगन हाउस और सीनेट के 25 अन्य सहयोगियों के साथ शामिल हुआ।

अय्याश ने कहा, बच्चों पर बमबारी करने से शांति नहीं आएगी। कब्जे को वैध तरीके से संबोधित करने और फिलिस्तीनियों और इजरायलियों के लिए स्थायी शांति लाने का एकमात्र तरीका हिंसा का अंत है। हमें गाजा में बमबारी और तबाही को समाप्त करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए और स्थायी संघर्ष विराम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Telangana Election 2023: BRS नेता केटीआर राव ने मल्लिकार्जुन खरगे पर किया पलटवार, कहा- कांग्रेस के हाथ खून से रंगे हैं

यह भी पढ़ें- Gay Marriage: समलैंगिक विवाह के फैसले पर SC में फिर होगी सुनवाई, कोर्ट समीक्षा याचिकाओं पर विचार के लिए तैयार