Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में तूफान ने मचाई भारी तबाही, 23 लोगों की मौत; बिजली सेवा बाधित होने से करीब 5 लाख लोग अंधेरे में रहने को मजबूर

US storms अमेरिका के दक्षिणी मैदानी क्षेत्रों ओजार्क्स समेत चार प्रांतों में तूफान से सोमवार सुबह तक 23 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों भवन तबाह हो गए। मौसम के और बिगड़ने की आशंका जताई गई है। अधिकारियों के अनुसार अर्कांसस में आठ टेक्सास में सात केंटुकी में चार और ओक्लाहोमा में दो लोगों की मौत हुई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 27 May 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के चार प्रांतों में तूफान से 21 लोगों की मौत। फाइल फोटो।

रायटर, वाशिंगटन। अमेरिका के दक्षिणी मैदानी क्षेत्रों, ओजार्क्स समेत चार प्रांतों में तूफान से सोमवार सुबह तक 23 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों भवन तबाह हो गए। मौसम के और बिगड़ने की आशंका जताई गई है।

अधिकारियों के अनुसार, अर्कांसस में आठ, टेक्सास में सात, केंटुकी में चार और ओक्लाहोमा में दो लोगों की मौत हुई है। तलाशी एवं बचाव अभियान जारी होने के बीच मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है।

केंटुकी में आपात स्थिति की घोषणा

 तूफान के कारण सोमवार को बिजली सेवा बाधित होने से टेक्सास के केंसास, मिसौरी अरकांसस, टेन्नेसे और केंटुकी में चार लाख 70 हजार से ज्यादा लोग बिना बिजली रहने के लिए बाध्य हैं। ग्रेटर डल्लास क्षेत्र में तूफान से कई वाहन पलट गए और हाईवे के एक भाग को बंद करना पड़ा। केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशियर ने सोमवार तड़के अपने प्रांत में आपात स्थिति की घोषणा कर दी।

कई हिस्सों में भयंकर तूफान की चेतावनी

राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने कहा कि जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना के कुछ हिस्सों में सोमवार दोपहर तक भयंकर तूफान की चेतावनी दी गई थी। मौसम सेवा ने ओहायो और टेन्नेसे घाटियों में भी तूफान आने की चेतावनी दी है। तूफान भविष्यवाणी केंद्र ने अपनी चेतावनी कहा है कि तूफान के साथ तेज हवा, बेसबाल आकार जैसे बड़े ओले और अधिक बवंडर के साथ ही अचानक बाढ़ लाने वाली मूसलाधार बारिश होने की आशंका है।

 200 से अधिक घर क्षतिग्रस्त

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एब्बोट ने रविवार को कहा कि शनिवार को तूफान से करीब 100 लोग घायल हुए। उन्होंने कहा कि मरने वालों की सटीक संख्या बताना कठिन है। 200 से ज्यादा घरों के साथ ही अन्य भवन तबाह हो गए और 100 ज्यादा अन्य क्षतिग्रस्त हुए हैं। 

यह भी पढ़ेंः BJP Ads Against TMC: 'नीचा दिखाने वाले लगते हैं विज्ञापन...', भाजपा के विज्ञापनों पर प्रतिबंध हटाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

Monsoon Update: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, UP समेत इन राज्यों में होगी सबसे अधिक बारिश; मानसून पर आया IMD का नया अपडेट