Move to Jagran APP

'डोनाल्ड ट्रंप खतरा हैं', 23 नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्रियों ने लिखा पत्र; कमला हैरिस की जमकर तारीफ की

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले 23 नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्रियों ने एक पत्र लिखा है। पत्र में अर्थशास्त्रियों ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया है। वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस की नीतियों का खुलकर समर्थन किया है। अर्थशास्त्रियों के मुताबिक हैरिस की नीतियों से अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। जून महीने में 15 अर्थशास्त्री बाइडन की भी तारीफ कर चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 25 Oct 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस। (सभी फोटो- रॉयटर्स)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार एवं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को 23 नोबेल पुरस्कार अर्थशास्त्रियों का साथ मिला है। इन अर्थशास्त्रियों ने 228 शब्दों का एक पत्र कमला हैरिस के नाम लिखा। अर्थशास्त्रियों ने अर्थव्यवस्था पर कमला हैरिस की नीतियों की जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा कि कमला हैरिस की नीतियां बेहद बेहतर हैं। बता दें कि इससे पहले जून महीने में 15 नोबेल पुरस्कार अर्थशास्त्रियों ने राष्ट्रपति जो बाइडन की तारीफ की थी। कमला हैरिस की तारीफ करने वाले अर्थशास्त्रियों में इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेता मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के साइमन जॉनसन और डेरॉन ऐसमोग्लू भी शामिल हैं।

चुनाव से पहले मिला अर्थशास्त्रियों का साथ

पांच नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव है। उससे पहले कमला हैरिस को इन नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्रियों का साथ मिला है। अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर हैरिस अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप से पीछे हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक अर्थशास्त्रियों ने पत्र में लिखा कि हम में से सभी के आर्थिक नीतियों पर विचार अलग-अलग हैं। मगर हमारा यह भी मानना है कि कमला हैरिस का आर्थिक एजेंडा ट्रंप के मुकाबले अधिक बेहतर है। यह हमारे देश के स्वास्थ्य, निवेश, स्थिरता, लचीलेपन, रोजगार के अवसरों में सुधार करेगा।

खतरा हैं डोनाल्ड ट्रंप

पत्र में यह भी लिखा है कि आर्थिक सफलता तभी मिल सकती है जब कानून का शासन हो और आर्थिक व राजनीतिक स्थिरता बनी रहे। मगर डोनाल्ड ट्रंप इन सभी के लिए खतरा हैं। अर्थशास्त्रियों ने कहा कि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की टैरिफ और कर नीतियां मुद्रास्फीति को बढ़ाने वाली हैं।

टैरिफ मेरा पंसदीदा शब्द: ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी टैरिफ नीति पर अड़े हैं। उनका कहना है कि इसका बड़ा और सकारात्मक असर होगा। ट्रंप ने यह भी कहा कि शब्दकोश में सबसे सुंदर शब्द टैरिफ है। यह मेरा पसंदीदा शब्द है।

सर्वेक्षणों में डोनाल्ड ट्रंप आगे

अमेरिकी जनता में अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप अधिक लोकप्रिय हैं। इसका खुलासा कई सर्वेक्षणों में भी हो चुका है। सीएनबीसी के सर्वे के मुताबिक इस मुद्दे पर 42 फीसदी लोग डोनाल्ड ट्रंप के साथ हैं। वहीं कमला हैरिस को 29 फीसदी लोगों का साथ मिला। फाइनेंशियल टाइम्स के सर्वे के अनुसार अर्थव्यवस्था के मामले में 45 फीसदी अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में हैं। 37 प्रतिशत हमला हैरिस पर भरोसा जता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कमला हैरिस करेंगी जनता को संबोधित, ट्रंप और अपने प्रशासन के संचालन की करेंगी तुलना

यह भी पढ़ें: कोई भी देश, चाहे अमेरिका हो या चीन, भारत की अनदेखी नहीं कर सकता: निर्मला सीतारमण