Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

9/11 आतंकी हमले के 23 साल : अटैक की आखिरी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल, कौन थे तस्‍वीर लेने वाले बिल बिगार्ट?

आज 9/11 आतंकी हमले को 23 साल हो चुके हैं। इस मौके पर अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट बिल बिगार्ट द्वारा ली गई आखिरी तस्वीर वायरल हो रही है। 11 सितंबर 2001 को जब वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला हुआ था तब बिगार्ट ने अपनी जान दांव पर लगाकर 150 से ज्यादा तस्वीरें क्लिक की थीं। बिल बिगार्ट उत्तरी टॉवर के गिरने के दौरान मारे गए थे।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
9/11 Attack: 9/11 हमले की आखिरी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल।

डिजिटल डेस्‍क, नई दिल्‍ली। 9/11 आतंकी हमले को आज 23 साल पूरे हो चुके हैं। आज ही के दिन यानी 11 सितंबर 2001 की सुबह 8:46 बजे न्यूयॉर्क शहर में स्थित वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर से एक यात्री विमान जा टकराया था। उस वक्त विमान में 37,854 लीटर तेल था। विमान जैसे ही बिल्डिंग से टकराया तो फ्यूल टैंक फट गया, जिससे इमारत के कुछ हिस्से भरभरा कर गिर गए तो बचे हिस्से में आग लग गई थी।

आतंकी हमले 9/11 की 23 वीं वर्षगांठ पर अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट बिल बिगार्ट की आखिरी तस्वीर एक्‍स (पूर्व में ट्विटर) पर जमकर वायरल हो रही है।

दरअसल, बिल बिगार्ट की आखिरी तस्वीर में वह पल कैद है, जब वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के जुड़वां टावर गिर रहे थे।  9/11 आतंकी हमले में बिल बिगार्ट मारे गए थे, लेकिन उनकी तस्वीरें और काम आज भी जीवंत हैं।

9/11 हमले को कवर करते हुए यह तस्‍वीर अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट बिल बिगार्ट ने ली थी।

कौन थे बिल बिगार्ट?

बिल बिगार्ट एक अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट थे। वह  युद्ध, सामाजिक आंदोलनों और आपदाओं की फोटोग्राफी करते थे। 11 सितंबर 2001 को जब न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर आतंकी हमला हुआ, उस वक्त बिल बिगार्ट अपनी पत्नी वेंडी डोरेमस और डॉग के साथ डाउनटाउन मैनहट्टन की गलियों में घूम रहे थे। 

तभी बिल बिगार्ट और पत्‍नी ने नोटिस किया कि नीले आसमान के लिए मशहूर न्‍यूयॉर्क धुआं उठा।  उसी दौरान एक टैक्सी वाले ने बिल बिगार्ट को जानकारी दी कि एक विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर क्रैश हो गया है।

गूगल ट्रेंड में टॉप पर 9/11 अटैक

11 सितंबर 2001 को न्यूयॉर्क शहर में स्थित वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले की 23वीं बरसी से एक दिन पहले ही  '9/11 अटैक' गूगल पर ट्रेंड करने लगा। दूसरे दिन भी टॉप ट्रेंड में बना रहा। 

 बिल बिगार्ट यह सुनते ही घटनास्थल की ओर दौड़े और कुछ ही मिनट में वहां पहुंच गए। जिस वक्त वहां चीत्‍कार मचा हुआ था। किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था, उस वक्त बिगार्ट फिल्‍म के 6 रॉल शूट किए और 150 से ज्यादा फोटो अपने कैमरे में कैद किए।

9/11 हमले को कवर करते हुए यह तस्‍वीर अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट बिल बिगार्ट ने ली थी।

पत्‍नी को कहा था- मैं ठीक हूं, चिंता मत करना

इस दौरान उनकी पत्नी वेंडी ने कॉल किया तो उन्होंने पत्‍नी को आश्वासन दिया कि चिंता मत करो, वह एकदम ठीक हैं और 20 मिनट बाद स्टूडियो पहुंच जाएंगे। जब उन्होंने आखिरी तस्वीर ली, तब उत्तरी टॉवर गिरने ही वाला था।

दुर्भाग्य से वह मलबे में फंस गए और उनकी मृत्यु हो गई। बता दें कि बिल बिगार्ट 9/11 आतंकी हमले को कवर करते हुए मरने वाले इकलौते फोटो जर्नलिस्‍ट थे।

9/11 अटैक को इन कीवर्ड से सर्च कर रहे यूजर्स?

गूगल ट्रेंड पर 9/11 आतंकी हमले के बारे में यूजर्स 11/9, 9/11 अटैक स्‍टोरी, 9/11 अटैक, 9/11 अटैक में कितने लोग मरे जैसे कीवर्ड से सर्च कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें -औकात में आने लगा मालदीव! मुइज्जू की भारत यात्रा से पहले लगे 2 बड़े झटके, PM मोदी से जुड़ा है मामला

बिल बिगार्ट की मौत के बाद मलबे से उनका कैमरा बरामद किया गया, जिसमें उन आखिरी क्षणों की कई तस्वीरें सुरक्षित थीं। इन तस्वीरों को बाद में सार्वजनिक किया गया और उन्होंने 9/11 के उस दर्दनाक दिन की कहानियों को और गहराई से दर्शाया।

9/11 हमले को कवर करते हुए यह तस्‍वीर अमेरिकी फोटो जर्नलिस्ट बिल बिगार्ट ने ली थी।

परिवार ने फोटोज को धरोहर के तौर पर संरक्षित किया

बिल बिगार्ट के परिवार और साथियों ने उनकी तस्वीरों को एक धरोहर के रूप में संरक्षित किया है। उनकी फोटोग्राफी में न केवल  9/11 हमले की दर्दनाक पल को दिखाती हैं, बल्कि उनके साहस और समर्पण को भी दर्शाती हैं। उनकी आखिरी वायरल तस्‍वीर दुनिया को याद दिलाती है कि कैसे उन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर सच्चाई को कैमरे में कैद किया।

क्‍या है 9/11 अटैक?

11 सितंबर 2001 को 19 आतंकवादियों ने चार विमानों को हाइजैक कर लिया था। पहले दो विमान को न्यूयॉर्क सिटी के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ट्विन टॉवर्स टकराया।

इसके बाद तीसरे विमान से अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन पर हमला किया था। वहीं चौथे विमान के यात्री आतंकवादियो से भिड़ गए थे, इसके चलते वह विमान ग्रामीण पेंसिल्वेनिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

वीडियो जारी कर लादेन ने ली थी हमले की जिम्‍मेदारी 

बता दें कि 11 सितंबर 2001 को चारों हमलों में 3000 से ज्‍यादा लोग मारे गए थे और 6000 से घायल हुए थे। अकेले वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 2,603 लोगों की जान गई थी।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी को पता लग गया था कि हमले के पीछे आतंकी संगठन अलकायदा और उसके सरगना ओसामा बिन लादेन का हाथ है।

तब ओसामा बिन लादेन जिम्‍मेदारी लेने से इनकार कर दिया, लेकिन 2004 में आतंकी संगठन अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन ने एक वीडियो जारी कर 9/11 आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी।

किन राज्‍यों में सर्च किया जा रहा 9/11 अटैक?

भारत समेत दुनिया भर के देशों में 9/11 आतंकी हमले के बारे में सर्च किया जा रहा है। भारत में मिजोरम, गोवा, दिल्‍ली, कर्नाटक और ह‍रियाणा समेत कई राज्‍यों में सर्च किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें -'तानाशाह पुतिन आपको लंच में खा जाएंगे', जब कमला हैरिस ने ट्रंप को सुनाई खरी-खरी; यूक्रेन-रूस युद्ध पर घेरा