Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध का 27वां दिन, राष्ट्रपति जो बाइडन ने मानवीय ''विराम'' लगाने का किया आह्वान

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। दोनों तरफ से अबतक हजारों लोगों ने अपना जान गंवा चुके हैं। इस चल रहे जंग के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि मानवीय आधार पर इस युद्ध में विराम दोनों पक्षों को विराम लेना चाहिए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 02 Nov 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

मिनियापोलिस, एपी। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज 27वां दिन है। इस जंग में अब तक दोनों पक्षों से हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि उन्हें लगता है कि इजरायल-हमास युद्ध में एक मानवीय "विराम" होना चाहिए। बाइडन ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें एक विराम की जरूरत है।"

यह कॉल बिडेन और व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगियों ने अब लिया है जो पूरे मध्य पूर्व संकट के दौरान यह कहते रहे हैं कि वे यह निर्देश नहीं देंगे कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के जवाब में इजरायली अपने सैन्य अभियान कैसे चलाएं। लेकिन राष्ट्रपति को मानवाधिकार समूहों, साथी विश्व नेताओं और यहां तक ​​कि उनकी अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिबरल मेंबर्स के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है, जो कहते हैं कि गाजा पर इजरायली बमबारी सामूहिक सजा है और यह संघर्ष विराम का समय है।

बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर डाला दबाव

अपने संबोधन में बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर दबाव डाल रहे थे कि वे फलस्तीनियों को उस अथक सैन्य अभियान से कम से कम थोड़ी राहत दें, जिसमें हजारों लोग मारे गए और 141 वर्ग मील की पट्टी भीषण मानवीय संकट में फंस पड़ी है।

घायल फलस्तीनियों को गाजा छोड़ने की दी गई अनुमति- इजरायली सेना

इस बीच इजरायल की सेना ने बुधवार को कहा कि इजरायली जमीनी सेना आतंकवादियों के साथ भारी लड़ाई में गाजा शहर के पास आगे बढ़ गई है। इस बीच, तीन सप्ताह से अधिक समय तक घेराबंदी के बाद सैकड़ों विदेशी नागरिकों और दर्जनों गंभीर रूप से घायल फलस्तीनियों को गाजा छोड़ने की अनुमति दी गई।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: शरणार्थी शिविर पर इजरायल के हमलों में 195 से अधिक लोगों की मौत, हमास ने दी जानकारी

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: जॉर्डन ने अपने राजदूत को इजरायल से बुलाने का किया ऐलान, कहा- संघर्ष में मारे गए हजारों की संख्या में निर्दोष