Move to Jagran APP

AI ने बढ़ाई चिंता... आने वाले सालों में खतरे में होंगी 80% नौकरियां, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

यूएस-ब्राजील के शोधकर्ता बेन गोएर्टजेल ने कहा कि आने वाले सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है साथ ही उन्होंने इसे आने वाले समय के लिए अच्छा भी बताया है। वे इस पर प्रतिबंध लगाने के सख्त खिलाफ हैं।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaUpdated: Tue, 09 May 2023 08:41 AM (IST)
Hero Image
80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल देगा AI- बेन गोएर्टजेल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले सालों में 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है, लेकिन ये एक अच्छी बात है, दरअसल ऐसा यूएस-ब्राजील के शोधकर्ता बेन गोएर्टजेल ने कहा है ।

बेन गोएर्टजेल गणितज्ञ, संज्ञानात्मक वैज्ञानिक और प्रसिद्ध रोबोट-निर्माता गोएर्टजेल, 56, सिंगुलैरिटीनेट के फाउंडर और सीईओ हैं।

क्या आने वाले सालों में 80 % मानव नौकरियों को बदल देगा AI?

पिछले सप्ताह वे दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक प्रौद्योगिकी सम्मेलन रियो डी जनेरियो में शामिल हुए। यहां एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले सालों में 80 प्रतिशत मानव नौकरियों को बदल सकता है। हालांकि, उन्होंने आगे इसे अच्छा भी बताया।

बेन गोएर्टजेल ने इस दौरान कहा, "अगर हम चाहते हैं कि मशीनें वास्तव में लोगों की तरह स्मार्ट हों और किसी भी अज्ञात चीज से निपटने के लिए बढ़िया तरह से काम करें, साथ ही प्रोग्रामिंग से परे बड़ी छलांग लगाने में सक्षम हों तो ऐसी अभी सिर्फ कल्पना ही किया जा सकती है। हम अभी तक इसके लिए उतने सक्षम नहीं हैं।"

हालांकि, उन्होंने आगे ये भी कहा कि मुझे लगता है कि अभी हम जिस स्थान पर हैं वहां पहुंचने के लिए दशकों की बजाय सालों ही लगे हैं। यानी की काफी कम समय में हमने ये दूरी तय की है।

क्या AI पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है?

जब गोएर्टजेल से आगे सवाल किया गया कि चैटजीपीटी और इसके जोखिमों जैसे एआई के आसपास बहस के बारे में आप क्या सोचते हैं, साथ ही क्या इसपर 6 महीने का शोध ब्रेक होना चाहिए, तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें इसे रोकने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ये एक खतरनाक अतिमानवी एआई की तरह है। ये बहुत ही रोचक AI सिस्टम है, लेकिन ये इंसान की बुद्धि के लेवल तक नहीं काम कर सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मल्टी लेवल रीजनिंग करने में समर्थ नहीं है। वे अपने प्रशिक्षण डेटा के दायरे से बाहर नई चीजों का आविष्कार नहीं कर सकते।

AI से कोई खतरा नहीं: गोएर्टजेल

इसके खतरे को लेकर उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि ये कोई खतरा है। मुझे लगता है कि ये एक लाभ ही है। इससे लोग एडवांस और बेहतर तरह से काम कर सकते हैं। हालांकि, सामाजिक मुद्दों को लेकर AI काम कर सकते हैं या नहीं इस पर उन्होंने जवाब दिया कि इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता, कि सभी सामाजिक मुद्दों को हल किया जा सकता है या नहीं।

इसपर प्रतिबंध लगाने वाले सवाल पर गोएर्टजेल कहते हैं कि लोगों का कहना है कि ये गलत सूचना फैला सकते हैं इसलिए इन्हें बैन कर देना चाहिए, ये मेरे लिए काफी अजीब बात है। क्या हमने इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया? इंटरनेट भी कुछ ऐसे ही काम करता है। मुझे लगता है हमारे पास एक स्वतंत्र समाज होना चाहिए और जैसे इंटरनेट पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए, ठीक उसी प्रकार इसे भी बैन नहीं करवा चाहिए।