Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

All Eyes on Rafah: 'इजरायल को ये आदेश दे सुरक्षा परिषद...', अल्जीरिया ने रफाह में कार्रवाई रोकने के लिए UNSC में रखा प्रस्ताव

अल्जीरिया ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसौदा प्रस्ताव पेश किया जिसमें गाजा पट्टी में युद्धविराम की मांग की गई है। इसमें रफाह में तुरंत सैन्य कार्रवाई रोकने के लिए इजरायल को आदेश देने के साथ ही सभी पक्षों की ओर से युद्धविराम का सम्मान करने की अपील की गई है। हमास द्वारा बनाए गए बंधकों की तत्काल रिहाई की भी मांग की गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Wed, 29 May 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
अल्जीरिया ने रफाह में कार्रवाई रोकने के लिए UNSC में रखा प्रस्ताव। फोटोः रायटर।

एपी, संयुक्त राष्ट्र। अल्जीरिया ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसौदा प्रस्ताव पेश किया, जिसमें गाजा पट्टी में युद्धविराम की मांग की गई है। इसमें रफाह में तुरंत सैन्य कार्रवाई रोकने के लिए इजरायल को आदेश देने के साथ ही सभी पक्षों की ओर से युद्धविराम का सम्मान करने की अपील की गई है।

बंधकों की तत्काल रिहाई की भी मांग

हमास द्वारा बनाए गए बंधकों की तत्काल रिहाई की भी मांग की गई है। इस पर जल्द वोटिंग होने की उम्मीद है। गाजा पर 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बंद कमरे में बैठक के बाद अल्जीरिया के संयुक्त राष्ट्र राजदूत अमर बेंडजामा ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य रफाह में हत्या को रोकना है।

अब तक इतने प्रस्तावों पर अमेरिका लगा चुका है वीटो

प्रस्ताव को पास होने के लिए समर्थन में कम से नौ मतों की जरूरत पड़ेगी। साथ ही यह भी जरूरी है कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन में से कोई भी इसके खिलाफ वीटो न करे। अब तक गाजा युद्ध को लेकर लाए गए तीन प्रस्तावों को अमेरिका वीटो कर चुका है।

प्रस्ताव पर अमेरिका ने क्या कहा?

अमेरिकी राजदूत ने कहा कि हम मामले को देख रहे हैं और समय आने पर प्रतिक्रिया देंगे। प्रस्तावित मसौदे में महिलाओं और बच्चों और नागरिक बुनियादी ढांचे सहित नागरिकों को अंधाधुंध निशाना बनाने की निंदा की गई है। सभी पक्षों से नागरिकों की सुरक्षा की आवश्यकता वाले अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने की परिषद की मांग को दोहराया गया है।

कांग्रेस का पीछा नहीं छोड़ रहा चीन का चक्कर, मणिशंकर अय्यर के बयान पर मचा सियासी बवाल; भाजपा ने लिया आड़े हाथ