Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amazon Layoff: अमेजन Alexa के सैकड़ों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी, अमेरिका-कनाडा और भारत में दिखेगा असर

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपनी एलेक्सा डिवीजन में कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। अमेजन ने ये फैसला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नए सिरे से काम करने के बीच लिया है। अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कहा कि कई पदों में कटौती की जाएगी। हालांकि उनकी तरफ से कर्मचारियों की कटौती का कोई आंकड़ा नहीं साझा किया गया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 18 Nov 2023 09:31 AM (IST)
Hero Image
Amazon Layoff: अमेजन Alexa के सैकड़ों कर्मचारियों की जाएगी नौकरी (फाइल फोटो)

एपी, न्यूयॉर्क। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन अपनी एलेक्सा डिवीजन में कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। अमेजन ने ये फैसला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नए सिरे से काम करने के बीच लिया है।

अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कर्मचारियों को भेजे एक नोट में लिखा है कि कंपनी कुछ भूमिकाओं को खत्म कर रही है।

इस वजह से लिया अमेजन ने फैसला

उन्होंने कहा कि जैसा कि हम लगातार आविष्कार कर रहे हैं और हम अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर तालमेल बिठाने के लिए अपने कुछ प्रयासों को स्थानांतरित कर रहे हैं। हम जानते हैं कि यह आविष्कार ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, जिसमें हमारे संसाधनों को अधिकतम करना और एआई पर केंद्रित प्रयास शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- ईरान पर अमेरिका का कड़ा एक्शन, ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के खिलाफ लगाया प्रतिबंध; घोषित किया 'वैश्विक आतंकवादी'

अमेजन करेगा कर्मचारियों की छंटनी

अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कहा कि एलेक्सा डिवीजन में कई पदों में कटौती की जाएगी। हालांकि, उनकी तरफ से कर्मचारियों की कटौती का कोई आंकड़ा नहीं साझा किया गया है।

एआई के क्षेत्र में दूसरी कंपनियों से मिल रही टक्कर

दरअसल, अमेजन को एआई के क्षेत्र में दूसरी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। इसके चलते कंपनी लगातार एआई के क्षेत्र में अपनी पकड़ को मजबूत करना चाहती है। कंपनी द्वारा पिछले कुछ महीनों में एआई से संबंधित कई कदम भी उठाए गए हैं। सितंबर में अमेजन ने एलेक्सा में एआई को लेकर अपडेट किया था।

भारत-कनाडा और अमेरिका के कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

अमेजन द्वारा जारी आदेश का का असर अमेरिका, कनाडा और भारत में देखने को मिलेगा। कंपनी के अनुसार, भारत-कनाडा और अमेरिका के कर्मचारियों पर कटौती का असर पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने पिछले साल के अंत में और इस साल की शुरुआत में 27,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। इस कटौती में भी अमेजन की एलेक्सा डिवीजन प्रभावित हुई थी।

यह भी पढ़ें- ChatGPT की निर्माता कंपनी Open AI ने CEO सैम ऑल्टमैन को किया बर्खास्त, भारतीय मूल की इस महिला को सौंपा जिम्मा