Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या अमेरिका में भी बैन होगा TikTok? अमेरिकी संसद ने चीनी ऐप को लेकर जताई चिंता

अमेरिकी संसद ने चीनी वीडियो एप टिकटॉक की वर्तमान स्वामित्व संरचना को देश की सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए बिल पास किया। 352-65 के वोट से पारित बिल अब सीनेट भेजा जाएगा। 15 करोड़ अमेरिकियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाला एप टिकटॉक चीनी प्रौद्योगिकी फर्म बाइटडांस लिमिटेड की सहायक कंपनी है। सांसदों ने तर्क दिया कि बाइटडांस पर चीनी सरकार का नियंत्रण है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 14 Mar 2024 12:07 AM (IST)
Hero Image
छगह महीनों में अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लग सकता है।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, एपी। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा (हाउस आफ रिप्रजेंटेटिव) में सांसदों ने बुधवार को चीनी वीडियो एप टिकटॉक की वर्तमान स्वामित्व संरचना को देश की सुरक्षा के लिए खतरा मानते हुए बिल पास किया। इसके तहत छह माह में चीनी मालिक द्वारा संपत्ति नहीं बेचने पर लोकप्रिय वीडियो एप टिकटॉक पर देशव्यापी प्रतिबंध लगाया दिया जाएगा।

बाइटडांस पर चीनी सरकार का नियंत्रण: अमेरिकी संसद

352-65 के वोट से पारित बिल अब सीनेट भेजा जाएगा। 15 करोड़ अमेरिकियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाला एप टिकटॉक चीनी प्रौद्योगिकी फर्म बाइटडांस लिमिटेड की सहायक कंपनी है। सांसदों ने तर्क दिया कि बाइटडांस पर चीनी सरकार का नियंत्रण है। ऐस में चीनी सरकार चाहे अमेरिका के टिकटॉक यूजर्स के डाटा तक पहुंच की मांग कर सकती है।

बिल को कानून बनाने के लिए सीनेट से पास कराना होगा

सांसद कैथी मैकमोरिस रोजर्स ने कहा कि हमने टिकटॉक को विकल्प दिया है कि वह कम्युनिस्ट पार्टी आफ चीन (सीसीपी) द्वारा नियंत्रित मूल कंपनी बाइटडांस से अलग हो जाए और अमेरिका में अपने ऑपरेशन संचालित करे। हालांकि बिल को कानून बनाने के लिए सीनेट से पास कराना होगा।

सीनेट में बहुमत नेता चक शूमर डीएनवाई ने कहा कि वह बिल के संबंध में संबंधित समिति के साथ विचार-विमर्श करेंगे। राष्ट्रपति जो बाइडन पहले ही कह चुके हैं कि कांग्रेस द्वारा बिल पास किए जाने पर वह इस पर हस्ताक्षर कर देंगे।

यह भी पढ़ें: TikTok vs Instagram : नई फोटो शेयरिंग ऐप लेकर आ रहा टिकटॉक, इंस्टाग्राम को मिलेगी चुनौती