Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: अमेरिकी सांसदों ने बांधें PM मोदी की तारीफों के पुल, यूक्रेन पर रूस के परमाणु हमले को लेकर जानिए क्या कहा?

यूक्रेन पर संभावित परमाणु हमले को रोकने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अन्य वैश्विक नेताओं को श्रेय देने वाली एक हालिया रिपोर्ट के आलोक में अमेरिका के दो सांसदों का मानना है कि महात्मा गांधी और उनकी अहिंसा की विचारधारा के लिए जाना जाने वाला भारत एक ऐसी शक्ति के रूप में विकसित हो रहा है जिस पर वैश्विक संघर्षों को हल करने के लिए देखा जाएगा।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Tue, 12 Mar 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी सांसदों ने रूस-यूक्रेन के बीच संभावित परमाणु हमले को रोकने को लेकर पीएम मोदी की सराहना की।

एएनआई, वाशिंगटन (अमेरिका)। यूक्रेन पर संभावित परमाणु हमले को रोकने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वैश्विक नेताओं को श्रेय देने वाली एक हालिया रिपोर्ट के आलोक में अमेरिका के दो सांसदों का मानना है कि महात्मा गांधी और उनकी अहिंसा की विचारधारा के लिए जाना जाने वाला भारत एक ऐसी शक्ति के रूप में विकसित हो रहा है, जिस पर वैश्विक संघर्षों को हल करने के लिए देखा जाएगा।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत का बढ़ा कद

वैश्विक मंच पर पीएम मोदी की सक्रिय भूमिका और भारत की तेज आर्थिक वृद्धि को रेखांकित करते हुए अमेरिकी प्रतिनिधि सांसद रिच मैककॉर्मिक ने भारत को चीन और अमेरिका जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से प्रतिस्पर्धा करते हुए संघर्ष के समाधान में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में देखा।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में चार भारतवंशी महिलाओं को किया गया सम्मानित, इन क्षेत्रों में किया है अच्छा प्रदर्शन

उन्होंने एएनआई को बताया, "मुझे लगता है कि भारत अभी इसमें शुरुआत कर रहा है। इसके लिए पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगे हुए हैं। भारत की अर्थव्यवस्था हाल ही में तेजी से बढ़ी है। उसकी जीडीपी भी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ी है।" उन्होंने कहा, "इस प्रतिस्पर्धा में चीन और अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर करता है कि दोनों देश अपनी अर्थव्यवस्था में क्या करते हैं। आप जितना अधिक शक्तिशाली होंगे, उतना अधिक लोग आप पर ध्यान देंगे।"

भारत रूस का सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता

मैककॉर्मिक ने रूस के सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में भारत के महत्वपूर्ण उत्तोलन पर भी जोर दिया और यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया कि राजनयिक प्रयास इसमें शामिल सभी पक्षों के सर्वोत्तम हितों के अनुरूप हों। कांग्रेसी मैककॉर्मिक ने कहा, "भारत रूस का सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है, इसलिए यह उन्हें अविश्वसनीय लाभ देता है।"

अमेरिकी कांग्रेसी ने यह सुनिश्चित करने के महत्व को भी रेखांकित किया कि सभी के सर्वोत्तम हितों पर विचार किया जाए और राजनयिक शक्ति का प्रभावी ढंग से लाभ उठाया जाए। उन्होंने कहा, "हमें बस यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हर किसी के सर्वोत्तम हित हाथ में हैं और हम इसे सही तरीके से कर रहे हैं। उत्तोलन केवल तभी लागू होता है जब आप इसका उपयोग करने के इच्छुक हों।"

यह भी पढ़ें: US: 'जो बाइडन को माफी मांगनी चाहिए..' अमेरिकी छात्र की हत्या ने बढ़ाई राष्ट्रपति की मुश्किलें; ट्रंप की पार्टी ने बोला हमला

वहीं, अमेरिका में भारतीय मूल के सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने भी शांति स्थापित करने की भारत की क्षमता पर विश्वास व्यक्त करते हुए इस भावना को दोहराया। कृष्णमूर्ति ने पुष्टि करते हुए कहा, "हां, निश्चित रूप से मुझे उम्मीद है कि भारत अपनी भूमिका निभाता रहेगा।" उन्होंने महात्मा गांधी के अहिंसा के दर्शन से प्रेरणा लेते हुए इसमें शामिल पक्षों की परवाह किए बिना शांतिपूर्ण संघर्ष समाधान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

कृष्णमूर्ति ने कहा, "भारत महात्मा गांधी के लिए जाना जाता है और महात्मा गांधी अहिंसा में विश्वास करते थे। चाहे आप चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से हों, चाहे आप रूस से हों, या चाहे आप कोई अन्य अभिनेता हों।"