Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

California: 28 साल जेल में बिताने के बाद कोर्ट ने शख्स को बाइज्जत बरी किया, अमेरिका में हैरान करने वाला मामला

अक्सर देखने को मिलता है कि सालों जेल की सजा काटने के बाद कई लोग निर्दोष साबित होते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका के कैलिफोर्निया में यहां 28 साल जेल की सजा काटने के बाद साबित हुआ कि आरोपी निर्दोष है। इसके बाद लॉस एंजिलिस काउंटी ने मंगलवार को आरोपी को रिहा कर दिया। आरोपी के ऊपर 30 साल पहले अपहरण डकैती और बलात्कार के आरोप लगे थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
जज ने निर्दोष कैबनिलास से मांफी मांगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लॉस एंजिलिस, एजेंसी। अक्सर देखने को मिलता है कि सालों जेल की सजा काटने के बाद कई लोग निर्दोष साबित होते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका के कैलिफोर्निया में, यहां 28 साल जेल की सजा काटने के बाद साबित हुआ कि आरोपी निर्दोष है। इसके बाद लॉस एंजिलिस काउंटी ने मंगलवार को आरोपी को रिहा कर दिया। आरोपी के ऊपर 30 साल पहले अपहरण, डकैती और बलात्कार के आरोप लगे थे।

काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के ऑफिस ने एक बयान में कहा, डीएनए टेस्ट ने साल 1995 में साउथ गेट शहर में एक खड़ी कार में बैठे एक कपल पर हुए हमले में आरोपी गेरार्डो कैबनिलास को दोषमुक्त करने में मदद की। डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी से संबंधित कनविक्शन इंटीग्रिटी यूनिट ने आरोपी कैबनिलास के मामले की दोबारा जांच की थी। इसके बाद पिछले हफ्ते जज ने गेरार्डो कैबनिलास की सजा को पलट दिया और उसे निर्दोष पाया पाते हुए उसकी स्थायी रिहाई का आदेश दिया।

जज ने कैबनिलास से मांफी मांगी

अटॉर्नी जज जॉर्ज गैस्कॉन ने एक बयान में कहा, "न्याय की विफलता और हमारी आपराधिक कानूनी प्रणाली की विफलता के लिए मैं गेरार्डो कैबनिलास से माफी मांगता हूं।" दरअसल, गेरार्डो कैबनिलास को साल 1996 में कोर्ट ने दोषी ठहराया था और इसके बाद उन्हें जेल हो गई थी। कैबनिलास ने निर्दोष होते हुए भी 28 साल जेल में बिताए। कैबनिलास पर आरोप था कि उसने साउथ गेट शहर में एक खड़ी कार में बैठे एक कपल पर पहला कर आदमी को कार से बाहर निकाला और महिला को एक घर में ले जाकर उसके साथ बलात्कार किया।

कैबनिलास की पहचान करने के लिए दबाव बनाया गया- पीड़ित

अधिकारियों ने कहा कि इसके दो दिन बाद उसी इलाके में एक कार सवार कपल के साथ लूटपाट हुई थी। हमलों के पीड़ितों कपल ने फोटो में पहचान करके गेरार्डो कैबनिलास की पहचान की थी। लेकिन बाद में कोर्ट की जांच में पीड़ितों ने बताया कि उनके ऊपर कैबनिलास की फोटो पर मुहर लगाने के लिए दबाव बनाया गया था।

मामले में किसी अन्य संदिग्ध को कभी गिरफ्तार नहीं किया गया

वहीं, बलात्कार किट पर किए गए डीएनए टेस्ट से पता चला कि इसमें गेरार्डो कैबनिलास शामिल नहीं था। वहीं, इनोसेंस प्रोजेक्ट ने कहा कि इस मामले में किसी अन्य संदिग्ध को कभी गिरफ्तार नहीं किया गया, हालांकि एक व्यक्ति ने बाद में एक अपराध करना कबूल किया था।

ये भी पढ़ें: 'प्रयास जारी है...ऐसा रास्ता ढूंढने का जिससे सामान्य हो सके स्थिति', मणिपुर हिंसा पर न्यूयॉर्क में बोले जयशंकर