Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मतभेद के बीच ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग से की मुलाकात, आपसी रिश्ते में गर्माहट कम करने की कोशिश

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच शुक्रवार (27 अक्टूबर) को वॉशिंगटन डीसी में मुलाकात हुई। अमेरिका और चीन के बीच तनातनी के बीच यह मुलाकात द्विपक्षीय बातचीत को बढ़ावा देने के लिहाज से अहम है। दक्षिण चीन सागर को लेकर चल रहे विवाद के अलावा इजराइल पर हमास का हमला और रूस-यूक्रेन युद्ध तक चीन और अमेरिका के बीच मतभेद है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 27 Oct 2023 07:39 PM (IST)
Hero Image
मतभेद के बीच ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग से की मुलाकात (फाइल फोटो)

एएनआई, वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच शुक्रवार (27 अक्टूबर) को वॉशिंगटन डीसी में मुलाकात हुई। अमेरिका और चीन के बीच तनातनी के बीच यह मुलाकात द्विपक्षीय बातचीत को बढ़ावा देने के लिहाज से अहम है। दक्षिण चीन सागर को लेकर चल रहे विवाद के अलावा इजराइल पर हमास का हमला और रूस-यूक्रेन युद्ध तक चीन और अमेरिका के बीच मतभेद है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, 'बैठक में दोनों नेताओं का फोकस द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों से जिम्मेदारी से निपटने पर रहा। साथ ही उन क्षेत्रों की भी पहचान करने की कोशिश की गई, जहां दोनों देश सहयोग कर सकते हैं। दोनों नेताओं के बीच लगभग आधे घंटे तक कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।'

वांग यी ने जैक सुलिवन से मुलाकात की

वांग यी ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से भी मुलाकात की। वांग अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। वांग के दौरे से अमेरिका और चीन के आपसी रिश्ते में कुछ गर्माहट की उम्मीद है।

जासूसी गुब्बारे को लेकर दोनों देशों के रिश्ते बिगड़े

बता दें कि दोनों देशों के बीच 2018 से व्यापार को लेकर खींचतान चल रही है। बीते दिनों जासूसी गुब्बारे को लेकर भी दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ गए थे। हालांकि, अब दोनों देश तनाव को कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Jagran Exclusive: क्या उम्र बढ़ाने में मदद करती है Taurine? कोलंबिया यूनिवर्सिटी की स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा