Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America Hot Weather: अमेरिका में भीषण गर्मी का दौर जारी, डलास में दर्ज की गई रिकॉर्डतोड़ तपिश

देश के मौसम विभाग के मुताबिक डलास को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है। राज्य में जून के महीने से ही गर्मी का प्रकोप जारी है। पूर्वी टेक्सास के अधिकांश हिस्सों लुइसियाना और मिसिसिपी के ज्यादातर इलाकों समेत अरकंसास टेनेसी मिसौरी केंटकी इलिनोइस और फ्लोरिडा पैनहैंडल के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई थी।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Sun, 27 Aug 2023 07:04 PM (IST)
Hero Image
डलास में गर्मी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा यहां 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

डलास, एपी: अमेरिका में रिकॉर्डतोड़ गर्मी का दौरा जारी है। शनिवार को देश के डलास इलाके में तापमान करीब 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। डलास में गर्मी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यहां साल 2011 में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

जल्द मिल सकती है गर्मी से राहत

देश के मौसम विभाग के मुताबिक, डलास को जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है। राज्य में जून के महीने से ही गर्मी का प्रकोप जारी है। पूर्वी टेक्सास के अधिकांश हिस्सों, लुइसियाना और मिसिसिपी के ज्यादातर इलाकों समेत अरकंसास, टेनेसी, मिसौरी, केंटकी, इलिनोइस और फ्लोरिडा पैनहैंडल के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई थी।

बिजली की मांग में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

वहीं, टेक्सास में बिजली की आपूर्ति करने वाली कंपनी 'ईआरसीओटी' ने राज्य के लोगों से बिजली के इस्तेमाल में कटौती करने की अपील की है। कंपनी के ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, मिसिसिपी और लुइसियाना के कुछ इलाकों में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। यहां क्रमश: तामपमान 48.3 और 48.9 डिग्री दर्ज किया गया।

पानी की सप्लाई भी हो रही प्रभावित

मिसिसिपी शहर के प्रशासन की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि बढ़े हुए तापमान के कारण शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। रोजमर्रा की सप्लाई के लिए करीब 40 लाख गैलन ज्यादा पानी की सप्लाई करनी पड़ रही है। लोगों से पानी की इस्तेमाल कम करने की अपील की गई है। देश के मौसम विभाग ने मौजूदा गर्मी के मौसम को अबतक का सबसे गर्म सीजन घोषित किया है। वहीं, उम्मीद जताई जा रही है कि डलास क्षेत्र के तापमान में गिरावट के आसार है। यहां पिछले करीब नौ दिनों के दौरान भीषण तपिश दर्ज की गई है।