Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jordan Drone Attack: 'ईरान से व्यापक युद्ध नहीं चाहता अमेरिका', राष्ट्रपति बाइडन बोले- हमले का दिया जाएगा जवाब

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ईरान के साथ या क्षेत्र में व्यापक युद्ध नहीं चाहता। अमेरिकी प्रशासन का मानना है कि जॉर्डन में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के लिए एक ड्रोन जिम्मेदार था। वहीं जॉर्डन मामले को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका इसका जवाब देगा। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि वह पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर चिंतित हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 30 Jan 2024 12:33 AM (IST)
Hero Image
ईरान से व्यापक युद्ध नहीं चाहता अमेरिका: राष्ट्रपति बाइडन

रायटर, वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ईरान के साथ या क्षेत्र में व्यापक युद्ध नहीं चाहता। अमेरिकी प्रशासन का मानना है कि जॉर्डन में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के लिए एक ड्रोन जिम्मेदार था। वहीं, जॉर्डन मामले को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका इसका जवाब देगा। बाइडन ने साउथ कैरोलिना में कहा कि पश्चिम एशिया में हमारे लिए पिछली रात काफी कठिन गुजरी। हमने अपने तीन बहादुर सैनिकों को खो दिया।

अमेरिका अपने हिसाब से लेगा बदलाः बाइडन

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने चुने गए तरीके और समय के हिसाब से उन्हें जवाबदेह ठहराएगा। इस बीच पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित आतंकियों की ओर से अपने ठिकानों को खाली कर दूसरी जगह जाने की बात सामने आ रही है। उन्हें भय है कि अमेरिका हवाई हमले कर उन्हें निशाना बनाएगा। ये क्षेत्र मयादीन और बौकामल के गढ़ हैं।गौरतलब है कि सात अक्टूबर के बाद इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से ईरान समर्थित आतंकियों की ओर से अमेरिकी सेना पर हमले बढ़ गए हैं। ये समूह इजरायल के गाजा पर हमले का विरोध कर रहे हैं।

 युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिकी सैनिकों पर इतने हुए हमले

 उन्होंने युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिकी सैनिकों पर 150 से अधिक हमले किए हैं। पहला बड़ा हमला 18 अक्टूबर को इराक में मौजूद अमेरिकी सैनिकों पर बोला गया था। इसके बाद लगातार हमले जारी हैं। रविवार को किए गए घातक हमले से पहले 20 जनवरी को बड़ा हमला बोला गया था। इसमें ईरान के मिलिशिया समूह ने इराक में मौजूद अमेरिकी हवाई बेस पर कई मिसाइलें दागी थीं।

सुनक ने ईरान से पश्चिम एशिया में तनाव कम करने की अपील की

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि वह पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने सीरिया सीमा के पास पूर्वोत्तर जार्डन में अमेरिकी सैनिकों पर हुए हमले के बाद ईरान से तनाव कम करने का आग्रह किया है। सुनक ने कहा कि ब्रिटेन ड्रोन हमलों की ¨नदा करता है। सुनक ने कहा कि हम क्षेत्र में स्थिरता और शांति के लिए अपने सहयोगियों के साथ ²ढ़ता से खड़े हैं।

यह भी पढ़ेंः Jordan Drone Attack: 'एक-एक से चुनकर लेंगे बदला', ड्रोन हमले में अमेरिकी सैनिकों की मौत पर राष्ट्रपति बाइडन ने जारी किया बयान

 जार्डन में अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर हमले में हमारा हाथ नहीं : ईरान

तेहरान, एएनआइ : जार्डन में अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर ड्रोन से हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत पर ईरान के विदेश मंत्रालय ने जवाब दिया है। मंत्रालय का कहना है कि हमले में तेहरान का कोई हाथ नहीं है। उन्होंने कहा कि संघर्षरत समूह अपने खुद के सिद्धांत और प्राथमिकता के आधार पर फैसला लेते हैं। वह फलस्तीन और वहां के लोगों का किस तरह समर्थन करेंगे यह फैसला उनका अपना है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसे लेकर चेताया है कि कुछ पश्चिमी अधिकारियों की ओर से दिए गए बयान और उठाए गए कदम क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय समूह की कार्रवाई युद्ध अपराध के खिलाफ जवाब है। वह ईरान सरकार की ओर से आदेश प्राप्त नहीं करते, बल्कि अपने खुद निर्णय लेते हैं।

यह भी पढ़ेंः Drone Attack in Jordan: जॉर्डन में ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत, दो दर्जन सिपाही हुए घायल