Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन में भी निक्की को हराया, 5 मार्च को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए होगा चुनाव

अमेरिका में इस वर्ष नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच फिर से मुकाबले के आसार बन रहे हैं। मंगलवार को मिशिगन में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हुए प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडन ने जीत हासिल की है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 28 Feb 2024 05:13 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच फिर से मुकाबले के आसार बन रहे हैं।

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका में इस वर्ष नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच फिर से मुकाबले के आसार बन रहे हैं। मंगलवार को मिशिगन में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हुए प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडन ने जीत हासिल की है।

ट्रंप ने एक बार फिर आसानी से भारतवंशी दावेदार निक्की हेली को हरा दिया। अब अगले मंगलवार को 21 राज्यों में प्राइमरी चुनाव है। वहीं बाइडन को गाजा युद्ध को लेकर विरोध का सामना करना पड़ा है। डेमोक्रेटिक पार्टी में फिलहाल बाइडन के सामने कोई घोषित दावेदार सामने नहीं आया है लेकिन रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप के सामने दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली डटी हैं।

'द न्यूयार्क टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक की मतगणना में हेली को 28.9 प्रतिशत मत तो ट्रंप को 66.4 प्रतिशत मत मिले हैं। मिशिगन में मुस्लिमों की अच्छी आबादी है। 2020 में बाइडन को इनका अच्छा समर्थन मिला था। लेकिन इस बार बाइडन के 14 प्रतिशत से अधिक डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने गाजा युद्ध में राष्ट्रपति की भूमिका के विरोध में ''अप्रतिबद्ध'' के लिए मतदान किया।

इस तरह इजरायल-फलस्तीन युद्ध के चलते बाइडन को करीब 20 प्रतिशत डेमोक्रेटिक वोट गंवाने पड़े हैं। हालांकि, अब तक की मतगणना में उन्हें 80 प्रतिशत वोट मिले हैं। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन और ट्रंप दोनों को अपनी पार्टियों में आंतरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

डेमोक्रेटिक पार्टी में बाइडन की अधिक उम्र और याददाश्त को लेकर चिंता जताई जा रही है, पार्टी के कुछ लोग पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा या उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाने के पक्ष में हैं। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी में निक्की हेली पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को सीधे चुनौती दे रही हैं। हालांकि, बाइडन और ट्रंप के बीच ही मुकाबले की स्थिति बन रही है।