Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: G20 की अध्यक्षता के लिए अमेरिका ने जताया भारत का आभार, कहा- हम सभी प्रधानमंत्री मोदी के आभारी

America News भारत ने 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में G-20 की अध्यक्षता की थी। इस आयोजन की हरतरफ चर्चा है। सभी देश पीएम मोदी की अध्यक्षता की तारीफ कर रहे हैं। अमेरिका ने G-20 की अध्यक्षता के लिए पीएम मोदी और भारत का आभार जताया है। अमेरिका की तरफ से कहा गया कि राष्ट्रपति जो बाइडन बहुत सकारात्मक और आशावादी महसूस करके लौटे हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने G-20 के लिए जताया भारत का आभार (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। भारत ने इसबार जी20 की शानदार अध्यक्षता की है।  9 और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित जी20 कि अध्यक्षता में सभी देश के नेताओं ने शिरकत की थी। इस आयोजन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल हुए थे। भारत की इस अध्यक्षता की सभी शामिल देश प्रशंसा कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका जी20 की अध्यक्षता के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी है। उन्होंने आगे कहा, "राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली में नेताओं के शिखर सम्मेलन से बहुत "सकारात्मक और आशावादी" हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के रणनीतिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई के एक एक प्रेस वार्ता के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, "बाइडन बहुत सकारात्मक और आशावादी महसूस करते हुए जी20 से वापस आए हैं। मेरा मतलब है कि जी20 में सभी विषयों पर बहुत अच्छे तरीके से चर्चा किया गया है। हम सभी प्रधानमंत्री मोदी के अध्यक्षता के लिए आभारी हैं।"

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के समूह की भारत ने इसबार अध्यक्षता की। 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में आयोजित जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए किर्बी ने कहा, "यह बहुत ही उपयोगी दो दिन थे।"

बाइडन 193 सदस्यीय महासभा के नेताओं को करेंगे संबोधित

किर्बी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय 78वें सत्र के लिए अमेरिकी प्राथमिकताओं के साथ-साथ अन्य विदेश नीति के मुद्दों पर सोमवार को न्यूयॉर्क फॉरेन प्रेस सेंटर में संवाददाताओं को संबोधित किया।

जो बाइडन मंगलवार को प्रतिष्ठित यूएनजीए हॉल में आम बहस के उद्घाटन पर 193 सदस्यीय महासभा के नेताओं को संबोधित करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- Iran की कैद से रिहा हुए पांच अमेरिकी नागरिक, राष्ट्रपति बाइडन बोले- ईरान पर जुर्माना लगाना रखेंगे जारी

यह भी पढ़ें- F-35 Fighter Jet: अमेरिका में लापता F-35 फाइटर जेट का मलबा मिला, पायलट सुरक्षित; हादसे की जांच में जुटी टीम