Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: कम नहीं हो रही डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें, अब गन का लाइसेंस लेने की तैयारी में न्यूयॉर्क पुलिस

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गन लाइसेंस को रद्द किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बंदूक लाइसेंस को वापस लिया जा सकता है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अप्रैल महीने की शुरुआत में डोनाल्ड ट्रम्प की तरफ से छुपाए गए कैरी लाइसेंस को पहले ही निलंबित कर दिया गया था।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Thu, 06 Jun 2024 08:12 AM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप के गन लाइसेंस को रद्द करने की उम्मीद ( file photo)

ऑनलाइन डेस्क,वाशिंगटन।अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गन लाइसेंस को रद्द किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बंदूक लाइसेंस को वापस लिया जा सकता है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल महीने की शुरुआत में डोनाल्ड ट्रम्प की तरफ से छुपाए गए कैरी लाइसेंस को पहले ही निलंबित कर दिया गया था। उनकी तीन लाइसेंस प्राप्त पिस्तौल में से दो को 31 मार्च, 2023 को एनवाईपीडी को सौंप दिया गया था।

सुनवाई की अपील कर सकते हैं ट्र्म्प

सीएनएन ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि एनवाईपीडी कानूनी ब्यूरो की जांच पूरी होने से ट्रम्प के बंदूक लाइसेंस को रद्द करने की 'संभावना' होगी। साथ ही बताया जा रहा है ट्रंप लाइसेंस रद्द मामले में सुनवाई का अनुरोध कर सकते हैं।

10 से 15 साल की होगी जेल

यदि ट्रम्प फ्लोरिडा में ट्रांसफर की गई बंदूक को अपने कब्जे में रखना जारी रखते हैं, तो यह संघीय और फ्लोरिडा बंदूक कानून का उल्लंघन हो सकता है, जो दोषी अपराधियों को बंदूक रखने से रोकता है और अधिकतम 10 से 15 साल की जेल की सजा देता है।

न्यूयॉर्क में क्या है नियम

बता दें कि ट्रंप फ्लोरिडा में रहते हैं और वहां दोषी ठहराए गए अपराधियों का वोट करना मुश्किल होता है। फ्लोरिडा के कानून के तहत अगर कोई भी व्यक्ति राज्य में अपराध के लिए दोषी ठहराया गया हो तो वोट करने के लिए अयोग्य हो जाता है। न्यूयॉर्क में दोषी ठहराए गए अपराधियों के वोट देने पर ऐसे में बंदिश लग जाती है, और उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी से मिली राहत, आज चलेगी धूल भरी आंधी; आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

यह भी पढ़ें:Israel-Hezbollah War: अब हिजबुल्ला पर कड़ी कार्रवाई करेगा इजरायल, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दिया साफ संदेश