Move to Jagran APP

अमेरिका को कोरोना के प्रतिबंधों से मिली राहत, तीन साल के अधिक समय के बाद कोविड-19 आपात स्थिति हुई समाप्ति

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को आधिकारिक रूप से देश में कोविड-19 नेशनल हेल्थ इमरजेंसी को आधिकारिक रूप से समाप्त कर दिया है। बता दें कि अमेरिका में कोविड-19 के कारण पिछले तीन साल के दौरान करीब दस लाख से अधिक लोग इस बीमारी से मारे गए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 11 Apr 2023 07:21 AM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 07:21 AM (IST)
अमेरिका को कोरोना के प्रतिबधों से मिली राहत (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को आधिकारिक रूप से देश में कोविड-19 नेशनल हेल्थ इमरजेंसी को आधिकारिक रूप से समाप्त कर दिया है। बता दें कि अमेरिका में कोविड-19 के कारण पिछले तीन साल के दौरान करीब दस लाख से अधिक लोग इस बीमारी से मारे गए हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने किए कानून पर हस्ताक्षर

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस द्वारा पारित एक कानून पर हस्ताक्षर किए है, जो कोविड-19 महामारी से संबंधित राष्ट्रीय आपातकाल को समाप्त करता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को वैश्विक महामारी से मुक्त करने की कोशिश करने के लिए जनवरी 2020 में शुरू किए गए कोविड परीक्षणों, मुफ्त टीकों और अन्य आपातकालीन उपायों के लिए बड़ी मात्रा में धन प्रवाह को बंद कर देता है।

दक्षिणी सीमा पर पड़ेगा प्रभाव

इससे यह स्पष्ट है कि आपातकाल की समाप्ति का मेक्सिको के साथ पहले से ही तनावपूर्ण दक्षिणी सीमा पर प्रभाव पड़ेगा। जहां अमेरिकी अधिकारियों ने लंबे समय से अज्ञात प्रवासियों और बड़ी संख्या में शरण चाहने वालों के प्रवाह का प्रबंधन करने के लिए संघर्ष किया है।

कोरोना महामारी से उबर रहा है अमेरिका

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि रूल-42 के 11 मई को समाप्त होने की उम्मीद है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका अब औपचारिक रूप से दुनिया भर में कहर मचाने वाले महामारी से उबर रहा है, लेकिन बाइडन प्रशासन पहले से ही वायरस के किसी भी भविष्य संस्करण से निपटने के लिए अगली पीढ़ी के टीके और अन्य उपायों पर काम कर रहा है।

प्रशासनिक अधिकारी ने क्या कहा

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि परियोजना नेक्स्टजेन सार्वजनिक-निजी सहयोग के माध्यम से टीकों और उपचार की अगली पीढ़ी के तेजी से विकास को गति प्रदान करेगी। बता दें कि वैज्ञानिक प्रगति को उत्प्रेरित करने और कोविड-19 का कारण बनने वाले तेजी से विकसित हो रहे वायरस से आगे रहने में मदद के लिए कम से कम 5 अरब डॉलर की धनराशि उपलब्ध है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.